Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2224604
photoDetails0hindi

Historical Places of Bihar: इस गर्मियों की छुट्टियों में बनाएं बिहार घूमने का प्लान, देखें 10 ऐतिहासिक स्थल

Historical Places of Bihar: बिहार में अनेक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल हैं. ये स्थल न केवल भारत में प्रसिद्ध हैं बल्कि विश्व भर में भी. राजगीर, नालंदा जैसे कई स्थल विश्व में मशहूर हैं. आज हम आपको बिहार के 10 प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें जानकर आप भी इन्हें देखने का प्लान बना सकते हैं.

Bodhgaya

1/9
Bodhgaya

बोधगया बिहार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण और पवित्र जगह है. यहां जाने वाले लोगों के लिए खासतौर पर बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए विशेष महत्व है. इसी स्थान पर गौतम बुद्ध ने ज्ञान की प्राप्ति की थी. यह स्थान यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में भी है.

 

Rohtas Fort

2/9
Rohtas Fort

रोहतासगढ़ दुर्ग या रोहतास फोर्ट बिहार के रोहतास जिले में स्थित एक प्राचीन फोर्ट है. इस किले का निर्माण अयोध्या के सूर्यवंशी राजा त्रिशंकु के पौत्र व राजा हरिश्चंद्र के पुत्र रोहिताश ने कराया था. यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें.

 

Rajnagar Palace

3/9
Rajnagar Palace

बिहार में राजनगर पैलेस है, जो बिहार का सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध पैलेस में से एक है. इसे बिहार के महाराजा रामेश्वर सिंह ने बनवाया था. आज भी यहां हर महीने लाखों पर्यटक आते हैं.

 

Nalanda

4/9
Nalanda

आपको यह शायद मालूम हो, अगर नहीं तो बता दें कि विश्व का सबसे प्राचीन विश्वविद्यालय नालंदा में ही है, जिसे नालंदा विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाता है. यहां आज भी बौद्ध धर्म के लोग शिक्षा प्राप्त करने आते हैं.

 

Vaishali

5/9
Vaishali

वैशाली बिहार का एक छोटा सा जिला है, लेकिन यहां बौद्ध जैन और हिन्दू धर्म के अनुयायियों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है. कहा जाता है कि इस जगह का नाम महाभारत काल से संबंधित है.

 

Pavapuri

6/9
Pavapuri

बिहार की धार्मिक और ऐतिहासिक जगहों में पावापुरी बहुत महत्वपूर्ण है. यह कभी महाजनपद की संयुक्त राजधानी थी. कहा जाता है कि यह वही स्थान है जहां भगवान महावीर का 500 ईसा पूर्व में दफनाया गया था.

 

Golghar

7/9
Golghar

बिहार की राजधानी में स्थित गोलघर बिहार के लिए एक महत्वपूर्ण और प्राचीन स्थान है. प्राचीन काल में इस गोलघर में अनाज सूचित किया जाता था और किसी अकाल के समय में यहां अनाज गरीबों के बीच बांटा जाता था.

 

Sher Shah Suri Tomb

8/9
Sher Shah Suri Tomb

बिहार के सासाराम में स्थित शेर शाह सूरी का मकबरा एक प्राचीन और महत्वपूर्ण स्थान है. यह मकबरा लगभग 1545 के दौरान बनाया गया था. इसे भारतीय-इस्लामी वास्तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण माना जाता है. यह झील के बीच में स्थित है.

 

Barabar Caves

9/9
Barabar Caves

बिहार के जहानाबाद में स्थित बराबर गुफाएं मौर्य काल से जुड़े हैं. यह चट्टानों को काटकर बनाई गई सबसे प्राचीन गुफाएं में से एक हैं. इन गुफाओं में अशोक के शिलालेखों को देखा जा सकता है.