Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2234268
photoDetails0hindi

Summer Dizziness Prevention: अगर आपको गर्मी में आते है चक्कर, तो ये है बचाव का सही तरीका

Summer Dizziness Prevention: अगर आपकों गर्मी में चक्कर आते है तो शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडे पदार्थों का सेवन करें और अधिक पानी पिएं. यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकता है और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी रोक सकता है.

Try to Keep the Body Cool

1/8
Try to Keep the Body Cool

शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडे पदार्थों का सेवन करें और अधिक पानी पिएं. यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकता है और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी रोक सकता है.

 

Drink More Water in Summer

2/8
Drink More Water in Summer

गर्मियों में पानी की कमी आपको चक्कर आना, थकावट और अन्य समस्याओं का सामना करने के लिए उत्तेजित कर सकती है. गर्मी के मौसम में पानी की अधिक मात्रा में पिना बहुत जरूरी है. यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और गर्मी से बचाव के लिए मदद कर सकता है.

 

Minimize Alcohol and Caffeine Intake

3/8
Minimize Alcohol and Caffeine Intake

अल्कोहल और कैफीन की अधिक मात्रा में सेवन से शारीर में कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि अत्यधिक तनाव, नींद की समस्याएं, उच्च रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आदि. इन दोनों का संयमित रूप से सेवन करना बेहद महत्वपूर्ण है.

 

Avoid Staying in the Sun For too Long

4/8
Avoid Staying in the Sun For too Long

धूप में लंबे समय तक रहना शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. लंबे समय तक धूप में रहने से त्वचा के नुकसान, अतिरिक्त गर्मी और उल्टी तवाचा आदि की समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको धूप में जाना जरूरी है, तो धूपी बारिशी वस्त्र पहनें, टोपी या टोपी पहनें और धूप से बचाव के लिए सनक्रिम का प्रयोग करें.

 

Be Sure to Take Lunch and Dinner

5/8
Be Sure to Take Lunch and Dinner

नियमित भोजन लेना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. नियमित खाने से आपके शरीर को उसे आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं जो उसे सही ढंग से काम करने में मदद करते हैं. ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर सभी महत्वपूर्ण भोजन होते हैं और इन्हें नियमित अंतराल में लेना उत्तम होता है.

 

Consume Iron Rich Food in Your Diet

6/8
Consume Iron Rich Food in Your Diet

आयरन आपके शारीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हेमोग्लोबिन के निर्माण में मदद करता है, जो रक्त में ऑक्सीजन परिवहन करता है. आपकी डाइट में आयरन युक्त भोजनों का सेवन करके आप आयरन की कमी से बच सकते हैं.

 

Consume Ginger or Ginger Tea Daily

7/8
Consume Ginger or Ginger Tea Daily

अदरक एक प्राचीन औषधीय औषधि है जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. अदरक खाने या अदरक की चाय पीने से आपके स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं. यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ावा देता है, इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है और सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

 

Include Hydrating Foods in Your Diet

8/8
Include Hydrating Foods in Your Diet

हाइड्रेटिंग फूड जैसे कि तरबूज, खीरा, खरबूजा, नारियल पानी आदि आपके शारीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपको पर्याप्त मात्रा में पानी देने में मदद कर सकते हैं. इन फलों और खाद्य पदार्थों में पानी की अधिकता होती है और वे आपको ठंडा और ताजा महसूस कराते हैं.