Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2251999
photoDetails0hindi

Use of spices in summer: किचन में रखे ये 6 मसाले गर्मी में शरीर को रखेंगे ठंडा, आपकी बॉडी को करेंगे डिटॉक्स

Use of Spices in Summer: गर्मियों में लोग आमतौर पर तेल और मसालों से परहेज करते हैं, लेकिन हर किचन में मिलने वाले कुछ साधारण मसाले शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं. कुछ खास बीज ऐसे होते हैं जो गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं.

Cumin

1/6
Cumin

जीरा आयरन का अच्छा स्रोत है. गर्मी के दिनों में इसे खाने से पेट ठंडा रहता है और आप दिन भर हाइड्रेटेड रहते हैं. जीरा गैस और अपच जैसी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है. इसमें आयरन, कॉपर, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. जीरा का इस्तेमाल सूप, सब्जी, रायता, दाल और चावल में किया जाता है. जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उनके लिए जीरा बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

 

Basil Seeds

2/6
Basil Seeds

बेसिल सीड्स, जिन्हें सब्जा बीज भी कहा जाता है, तुलसी के पौधे से मिलते हैं. ये बीज शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करते हैं. इनमें प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा और फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं. ये बीज मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं. सब्जा बीज पेट की जलन को शांत करते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं.

 

Cardamom Seeds

3/6
Cardamom Seeds

इलायची का दाना शरीर को डिटॉक्स करने और ठंडक देने में मदद करता है. यह शरीर के ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है. गर्मियों में यह पाचन को ठीक रखने में भी सहायक होता है.

 

Fenugreek Seeds

4/6
Fenugreek Seeds

गर्मियों में मेथी का दाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह शरीर का तापमान बढ़ने से रोकता है. रात भर मेथी दाना पानी में भिगोकर, सुबह खाली पेट उसका पानी पीना चाहिए. यह पानी शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. मेथी का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखते हैं.

 

Coriander Seeds

5/6
Coriander Seeds

गर्मी में धनिए का बीज कई तरह से फायदेमंद होता है. सुबह मिश्री के साथ धनिया का पानी पीने से शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाली जलन कम होती है और यह डीहाइड्रेशन से भी बचाता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, धनिए के बीजों में ऐसे कंपाउंड होते हैं जो एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन जैसी गतिविधि उत्पन्न करते हैं, जिससे ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित रहता है.

 

Fennel

6/6
Fennel

गर्मी के मौसम में सौंफ बहुत फायदेमंद होती है. सौंफ की तासीर ठंडी होती है, जो शरीर को ठंडा रखने और पेट की गर्मी शांत करने में मदद करती है. यह शरीर को लू से भी बचाती है. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं.