30,000 रुपये है कमाई तो भी आप बन सकते हैं करोड़पति, बस ये छोटी सी तरकीब जान लीजिए!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1676140

30,000 रुपये है कमाई तो भी आप बन सकते हैं करोड़पति, बस ये छोटी सी तरकीब जान लीजिए!

अगर आप भी एकदम सामान्य कमाई करनेवाले इंसान है और आपकी कमाई भी महीने के 30 हजार रुपए ही है तो भी आपको एक मजेदार स्कीम हम बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप करोड़पति बन सकते हैं. बता दें कि हर आदमी की ख्वाहिश होती है कि वह अमीर बने और इसी के लिए हर कोई मेहनत भी करता है.

(फाइल फोटो)

How to become crorepati: अगर आप भी एकदम सामान्य कमाई करनेवाले इंसान है और आपकी कमाई भी महीने के 30 हजार रुपए ही है तो भी आपको एक मजेदार स्कीम हम बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप करोड़पति बन सकते हैं. बता दें कि हर आदमी की ख्वाहिश होती है कि वह अमीर बने और इसी के लिए हर कोई मेहनत भी करता है. जानकारी के अभाव में लोग कमाई तो करते हैं लेकिन वह अपनी कमाई के हिस्से को ऐसे जगह इन्वेस्ट नहीं कर पाते हैं जहां से वह करोड़पति बन पाएं. 

कई लोगों के मन में यह धारणा हो जाती है कि वेतन के अलावा और उनके आय का कोई स्त्रोत नहीं है ऐसे में वह करोड़पति तो कभी नहीं बन सकते हैं. वह नौकरी के जरिए केवल अपनी जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करते हैं. ऐसे लोगों का विचार होता है कि इतने कम पैसे में जब परिवार चलाना मुश्किल है तो फिर करोड़पति तो क्या हीं बन सकते हैं. लेकिन अगर नौकरी पेशा लोग भी सही तरीके से पैसे का उपयोग करें और इसे सही तरीके से निवेश करें तो वह भी करोड़पति बन सकते हैं. 

ऐसे में धनवान होने का सबसे आसान तरीका बचत है. हालांकि युवाओं को बचत के बारे में कम ही बताया जाता है. ऐसे में अगर युवा समझदार हो और समय से पहले बचत करने की आदत डाल ले तो वह अमीर बन सकता है. ऐसे समझदार लोग समय से पहले अमीर बनते भी हैं. निवेश के जानकार मानते हैं कि यदि 25 साल के युवा को बचत की आदत लग जाए तो वह अमीर बन सकता है. वह अपने 25 साल के उम्र से शुरू कर 25 साल के निवेश से अपना करोड़पति बनने का सपना पूरा कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- दो पैग पीने वालों को तीन महीने में छोड़ें, शराबबंदी को लेकर जीतन राम मांझी का बड़ा बयान

मतलब 50 साल की उम्र में उस युवा के पास इतनी संपत्ति होगी की वह अपना रिटारमेंट प्लान कर लेगा. निवेश के जानकार बताते हैं कि यदि आपकी कमाई 30 हजार रुपए महीने भी हो तो भी आपको 50-30-20 का फॉर्मूला अमीर बना सकता है. इसका मतलब है कि आपको अपनी तनख्वाह के आधे में परिवार चलाना है. 30 प्रतिशत को आपको अपनी लग्जरी सुविधाओं पर खर्च करना है और बाकि का 20 प्रतिशत आपको बचत करना है. यानी की आपको अपनी सारी आवश्यकताओं के लिए अपनी कमाई का 50 प्रतिशत हिस्सा ही इस्तेमाल करना है. वहीं कोई भी अपनी सैलेरी के30 प्रतिशत हिस्से से अपनी अन्य आवश्यकताएं जो उसके ऐशो-आराम के संसाधन हैं उसकी पूर्ति कर सकता है. वहीं अगर आप अच्छे निवेश प्लानर से बात करें तो अपने 20 प्रतिशत हिस्से को आप स्टॉक्स, सेविंग फंड, एफडी, म्यूचुअल फंड आदि में लंबे समय या कम समय के लिए निवेश कर सकता है और इस निवेश को मल्टीपल टाइम्स जारी रखना है. यह आपके फंड को कई गुणा और बढ़ा देगा. ऐसे में अभी लंबे समय तक के लिए अगर म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाए तो वह अच्छा रिटर्न देता है. ऐसे में यह छोटा सा निवेश हर महीने का आपको 25 साल में करोड़पति बना देगा. 

Trending news