Bihar Politics: बिहार में ₹8,700 करोड़ निवेश करेंगे अडानी, देखें कहां-कहां खुलेगी कौन सी इंडस्ट्री?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2013357

Bihar Politics: बिहार में ₹8,700 करोड़ निवेश करेंगे अडानी, देखें कहां-कहां खुलेगी कौन सी इंडस्ट्री?

Adani Group in Bihar: अगर बिहार की बात करें तो अडानी ग्रुप लॉजिस्टिक्स, गैस डिस्ट्रिब्यूशन और एग्री-लॉजिस्टिक्स सेक्टर में मौजूद है. इसमें लगभग 850 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट किया गया है.

बिहार इन्वेस्टर्स समिट

Adani Group in Bihar: बिहार में इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देने के लिए गौतम अदाणी ग्रुप (Gautam Adani Group) ने बड़े निवेश का ऐलान किया है. अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के डायरेक्‍टर प्रणव अडानी (Pranav Adani) ने गुरुवार (14 दिसंबर) को बताया कि उनकी कंपनी बिहार में सीमेंट से लेकर लॉजिस्टिक्‍स में 8700 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त निवेश करेगी. उन्‍होने कहा कि इस निवेश से बिहार के लोगों को नौकरियों के नए अवसर बनेंगे.

प्रणव अडानी ने बताया कि बिहार के नालंदा, गया, नवादा, सासाराम, रोहतास, पूर्णिया, बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज और अररिया जिले में ग्रुप बड़े प्रोजेक्ट पर पैसा लगाएगी. प्रणव ने कहा कि अगर बिहार की बात करें तो अडानी ग्रुप लॉजिस्टिक्स, गैस डिस्ट्रिब्यूशन और एग्री-लॉजिस्टिक्स सेक्टर में मौजूद है. इसमें लगभग 850 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट किया गया है और लगभग 3 हजार रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकते हैं. इतना ही नहीं, इन्वेस्टमेंट 10 गुना बढ़ाकर 8,700 करोड़ रुपये करने की तैयारी हैं.

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar Rally: 21 जनवरी को झारखंड में चुनावी शंखनाद करेंगे CM नीतीश, जल्द बनारस रैली की नई तारीख आएगी

कहां-कहां होगा निवेश?

अदाणी ग्रुप ने बिहार में सीमेंट के दो प्लांट लगाने का ऐलान किया है. एक प्लांट नवादा जिले के वारसलीगंज में लगाया जाएगा, जबकि दूसरा महावल में लगाया जाएगा. इसके लिए अदाणी ग्रुप वारसलीगंज और महावल में 2500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. अदाणी ग्रुप अपनी FMCG कंपनी यानी अदाणी विल्मर भी बिहार में इंवेस्ट करने जा रही है. इसने सासाराम और रोहतास में पैडी प्रोसेसिंग प्लांट बनाने के लिए 800 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट किया है. 

कई जिलों में खुलेंगी नई इंडस्ट्री

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगी लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य? इस सीट से ठोक सकती हैं ताल

बिहार में अडानी ग्रुप गोदामों को 1 लाख वर्ग फुट से बढ़ाकर 65 लाख वर्ग फुट से अधिक करने के लिए 1,200 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट करेगा. दो बड़े गोदाम पटना में होगें और इससे 2,000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेगा. इसके अलावा 6 जगहों पूर्णिया, बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज और अररिया में अपनी स्टोरेज क्षमता को 1 लाख 50 हजार मीट्रिक टन से बढ़ाकर 2 लाख 75 हजार मीट्रिक टन करने के लिए एग्री-लॉजिस्टिक्स में 900 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट किया गया है.

Trending news