Bihar News: नीतीश कुमार ‘इंडिया’ गठबंधन के ‘विचारों’ के संयोजक और प्रधानमंत्री: के सी त्यागी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2035063

Bihar News: नीतीश कुमार ‘इंडिया’ गठबंधन के ‘विचारों’ के संयोजक और प्रधानमंत्री: के सी त्यागी

  Bihar News: विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ में भले ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अभी तक कोई महत्वपूर्ण भूमिका नहीं दी गई है लेकिन जनता दल (यूनाइटेड) ने शुक्रवार को उन्हें ‘इंडिया’ गठबंधन के ‘विचारों’ का संयोजक और प्रधानमंत्री करार दिया.

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  Bihar News: विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ में भले ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अभी तक कोई महत्वपूर्ण भूमिका नहीं दी गई है लेकिन जनता दल (यूनाइटेड) ने शुक्रवार को उन्हें ‘इंडिया’ गठबंधन के ‘विचारों’ का संयोजक और प्रधानमंत्री करार दिया. नीतीश कुमार को जद (यू) का अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद पार्टी का यह बयान ऐसे समय आया है जब ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि कुमार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में लौट सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- 'ऑपरेशन लोटस' की तर्ज पर थी जेडीयू तोड़ने की प्लानिंग, बागी ने ही बचा ली सरकार

जद (यू) के मुख्य प्रवक्ता के सी त्यागी ने कहा, ‘‘नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन के विचारों के संयोजक और विचारों के प्रधानमंत्री हैं. मैं बहुत स्पष्ट रूप ये यह आपको कहना चाहता हूं. उन्होंने सामाजिक न्याय के सवालों को इतनी प्रखरता दी है कि वह तो इस विचार के ही संयोजक हैं.’’ 

उनसे पूछा गया था कि जद (यू) का अध्यक्ष बन जाने से क्या नीतीश कुमार को ‘इंडिया’ गठबंधन में कोई पद मिल जाएगा. ज्ञात हो कि नीतीश कुमार ने ही विपक्षी दलों को एकजुट करने की पहल की थी और इसके मद्देनजर सबसे पहली बैठक पटना में आयोजित की गई थी. बाद में हुई बैठकों में गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ रखा गया. हालांकि अभी तक गठबंधन की ओर से यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कौन इस गठबंधन का संयोजक या फिर चेहरा होगा. 

राजधानी दिल्ली में हुई गठबंधन की पिछली बैठक में अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे, साझा जनसभाओं और नए सिरे से रणनीति बनाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की गई. पटना, बेंगलुरु और मुंबई के बाद दिल्ली में आयोजित की गई गठबंधन की यह चौथी बैठक थी. इस बैठक में यह भी तय किया गया कि प्रधानमंत्री पद के चेहरे के बारे में फैसला चुनाव में जीत के बाद होगा. हालांकि, एमडीएमके नेता वायको ने कहा था कि बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विपक्षी गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में दलित चेहरे के तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव दिया. 
(इनपुट- भाषा) 

Trending news