JSSC recruitment 2022: 10 वीं पास युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, JSSC ने 455 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1374085

JSSC recruitment 2022: 10 वीं पास युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, JSSC ने 455 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

झारखंड मैट्रिक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 सितंबर से शुरू हो रही है. इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार JSSC की ऑफिशियल वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

JSSC recruitment 2022: 10 वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका. झारखंड मैट्रिक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 सितंबर से शुरू हो रही है. वहीं, इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है. इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार JSSC की ऑफिशियल वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि इन पदों के लिए 11 सितंबर को आवेदन होने थे. लेकिन झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आवेदन की प्रक्रिया को स्थापित कर दिया गया. 

वहीं, आवेदन करने वाले उम्मीदवार 1 नवंबर तक परीक्षा के शुल्क को जमा कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार 5 से 8 नवंबर तक करेक्शन कर सकेंगे. इस परीक्षा के जरिए उद्योग विभाग के द्वारा कीटपालक, कुशल शिल्पी और अन्य समकक्ष वर्ग में कुल 455 पदों पर भर्ती निकाली है. 

वर्गों के अनुसार निकाली गई है भर्ती
वर्ग-कीटपालक एवं समकक्ष - कुशल शिल्पी एवं समकक्ष
अनारक्षित वर्ग के लिए 106 - 76 पद
एसटी वर्ग के लिए- 68 - 48 पद
एससी वर्ग के लिए - 27 - 19 पद
अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए- 23 - 15 पद 
पिछड़ा वर्ग के लिए- 16 - 11
आर्थिक रूप से पिछड़े  वर्ग के लिए- 28-18
कुल - 268 - 187

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास न्यूनतम मैट्रिक/10वीं पास एवं अतिरिक्त झारखंड रेशम तकनीकी विकास संस्थान, चाईबासा से एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स (सेरिकल्चर/सिल्क/ विविंग/ सिल्क डाइंग-प्रिंटिंग) का अनुभव होना चाहिए. साथ ही  12वीं  पास उम्मीदवारों के पास इंटर व्यावसायिक कोर्स (सेरिकल्चर/टेक्सटाइल्स) में पास होना जरूरी है. इसके अलावा उम्मीदवार 10वीं पास होने के साथ हस्तशिल्प में एक साल का सर्टिफिकेट का कोर्स और हस्तशिल्प के क्षेत्र में दो साल के काम का अनुभव जरूरी है. 

आवेदन के लिए आयु सीमा
आयु सीमा 18 से 35 साल 
वहीं आरक्षिक वर्ग को नियम के अनुसार छूट दी जाएगी. 

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. परीक्षा में मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें तीन पेपर होंगे. जिसमें से पेपर वन में लैंग्वेज नॉलेज आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे. पेपर 2 में रीजनल कल्चर और पेपर 3 में जनरल नॉलेज आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे. 

आवेदन शुल्क
परीक्षा शुल्क 100 रुपये
झारखण्ड राज्य के एससी  और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये निर्धारित किया गया है. 

ये भी पढ़िये: JSSC Recruitment 2022: औद्योगिक परीक्षण पदाधिकारी के पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Trending news