Jharkhand news: अफीम की अवैध खेती के खिलाफ चलाया गया जागरूकता अभियान, किसानों ने बोए चने
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1478088

Jharkhand news: अफीम की अवैध खेती के खिलाफ चलाया गया जागरूकता अभियान, किसानों ने बोए चने

अफीम की खेती के खिलाफ एसपी अमन कुमार के निर्देश पर विभिन्न थाना क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में अड़की थाना क्षेत्रान्तर्गत हाडूमल गांव में अभियान चलाकर अवैध अफीम खेती की रोकथाम हेतु ग्रामीणों के बीच जन जागरण किया.

Jharkhand news: अफीम की अवैध खेती के खिलाफ चलाया गया जागरूकता अभियान, किसानों ने बोए चने

Khunti: झारखंड के खूंटी में अवैध खेती के विरुद्ध लोगों में जागरूकता देखने को मिल रही है. अफीम की खेती के खिलाफ एसपी अमन कुमार के निर्देश पर विभिन्न थाना क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. 
इसी क्रम में अड़की थाना क्षेत्रान्तर्गत हाडूमल गांव में अभियान चलाकर अवैध अफीम खेती की रोकथाम हेतु ग्रामीणों के बीच जन जागरण किया. साथ ही, इस दौरान कार्यपालक दण्डाधिकारी उषा मुण्डू और बीडीओ ने अफीम की खेती से होने वाली हानि और परेशानी के बारे में समझाया.

किसानों ने अफीम की फसल बर्बाद कर बोए चने
दरअसल, खूंटी पुलिस के द्वारा अवैध रूप से खेती के खिलाफ लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया. जिसको लेकर लोगों के बीच इसके नुकसान के बारे में भी समझाया गया. इसके अलावा एसपी अमन कुमार ने बताया कि गंध और उसके अप्रत्यक्ष हानि से भी भयभीत रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि लोग उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगे हैं.  साथ ही महिलाओं के गर्भ पर भी असर पड़ता है.  अफीम के कारण भावनाओं में भी परिवर्तन आता है.अफीम का दिमाग पर सीधा असर पड़ता है. ऐसे में अफीम की ब्रिकी, खेती पूरी तरह से व्यर्थ है. उन्होंने कहा कि जब व्यक्ति स्वस्थ और लंबी उम्र का होने से वंचित हो जाएगा, तो वैसा पैसे की कमाई करके क्या फायदा.  इसलिए बच्चों और परिवार को अच्छे मेहनतकश इंसान बनाने के लिए काम करें. इस जनजागरण से प्रशासन किसानों को और भी बीज देने की बात कही. ग्रामीणों ने खुद अवैध अफीम बुवाई की खेती को पूरी तरह से नष्ट कर दिया और वहां पर चने की फसल की बुआई की. 

विशेष निर्देश पर जनजागरण अभियान चलाया गया
एसपी अमित कुमार ने बताया कि किसानों के बीच अफीम की खेती के विरुद्ध को लेकर विशेष निर्देश पर जनजागरण अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें यह अभियान अड़की क्षेत्र में चलाया गया और अब किसान भी अफीम की खेती नहीं करने का मन बना रहे हैं. किसानों ने खेत जोत कर उसमें चना के बीज भी बोये. एसपी अमित कुमार ने यह भी बताया कि जन जागरण के साथ-साथ अफीम की अवैध खेती किए जाने वाले लोगों पर भी कड़ी निगाह रखी गई है.  इससे पहले जहां पर अफीम की खेती की जाती थी,वहां के लोगों पर नजर रखी जाएगी. इस प्रकार के स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां अफीम की खेती होती है और इसके लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. 

(रिपोर्टर-ब्रजेश कुमार)

ये भी पढ़िये: कोडरमा पुलिस की ओर से चलाया जा रहा है नशा मुक्ति अभियान, स्कूली बच्चों ने भी लिया हिस्सा

Trending news