Old Pension Scheme: चंपई सरकार ने बुजुर्गों को दी ये बड़ी सौगात, अब खाते में आएगी सीधी पेंशन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2143355

Old Pension Scheme: चंपई सरकार ने बुजुर्गों को दी ये बड़ी सौगात, अब खाते में आएगी सीधी पेंशन

Old Pension Scheme : सरकार गठन के समय कुल लाभुकों की संख्या 6,60,870 थी जो 18 नवंबर 2021 को सर्वजन पेंशन योजना लागू होने के बाद बढ़कर 26,73,958 हो गई है. सर्वजन पेंशन योजना लागू होने के बाद निर्धारित आयु वर्ग के सभी नागरिकों को पेंशन देने का लक्ष्य रखा गया है.

Old Pension Scheme: चंपई सरकार ने बुजुर्गों को दी ये बड़ी सौगात, अब खाते में आएगी सीधी पेंशन

रांची: मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत आज से होगी. इस योजना के तहत 50 से 60 वर्ष की महिलाओं, SC और ST श्रेणी के पुरुषों को पेंशन मिलेगी. रांची के खेलगांव स्थित टाना भगत स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन लाभुकों के खाते में राशि हस्तांतरित कर इस योजना का शुभारंभ करेंगे. इस आयु वर्ग के कुल 1,58,218 लाभुकों को 31.6 करोड़ रुपये की राशि वितरित की जाएगी.

50 से 60 वर्ष की महिलाओं, SC और ST श्रेणी के पुरुषों को मिलेगी पेंशन
महिला और बाल विकास विभाग के सचिव मनोज कुमार और निदेशक शशि प्रकाश झा ने मंगलवार को बताया कि इस योजना का लाभ देने के लिए अभियान चलाया गया था, जिसमें कुल 5,68,821 लोगों के आवेदन प्राप्त हुए थे. इनमें पांच मार्च तक 2,22,523 लाभुकों को स्वीकृति प्रदान की गई. पहले, 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को ही प्रतिमाह एक हजार रुपये पेंशन मिलता था. अब सभी महिलाओं और एससी, एसटी श्रेणी के पुरुषों को 50 वर्ष से ही पेंशन देने का निर्णय लिया गया है.
अधिकारियों के अनुसार सरकार गठन के समय कुल लाभुकों की संख्या 6,60,870 थी जो 18 नवंबर 2021 को सर्वजन पेंशन योजना लागू होने के बाद बढ़कर 26,73,958 हो गई है. सर्वजन पेंशन योजना लागू होने के बाद निर्धारित आयु वर्ग के सभी नागरिकों को पेंशन देने का लक्ष्य रखा गया है. इस मौके पर विभाग के अपर सचिव अभयनंदन अंबष्ठ और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे.

आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका को मिलेगा विशेष प्रोत्साहन 
राज्य सरकार ने आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका को मानदेय के अलावा विशेष प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है. इसके तहत सेविका को पांच हजार और सहायिका को ढाई हजार रुपये प्रोत्साहन के रूप में मिलेंगे. बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में उन्हें इसका लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री इस अवसर पर सावित्रीबाई फूले योजना के क्रियान्वयन के लिए तैयार पोर्टल की भी लांचिंग करेंगे.

ये भी पढ़िए-  'मोदी का परिवार' के बाद 'अब हमारे परिवार के सबसे प्यारे सदस्य', संजय जायसवाल ने जारी किया वीडियो

 

Trending news