Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2234709
photoDetails0hindi

Jharkhand Famous Food: झारखंड आएं तो जरूर खाएं ये 5 डिश, नाम सुनते ही मुंह में आ जाएगा पानी

Jharkhand Famous Food: झारखंड अपने कला और संस्‍कृति के लिए पूरे देश में जाना जाता है. राज्य का अधिकांश हिस्सा जंगल से जुड़ा होने के कारण  यहां का खान-पान भी देश के बाकी राज्‍यों से अलग देखने को मिलता है.

1/5

ढुस्का झारखंड का सबसे फेमस व्यंजन है . ढुस्का को उड़द की दाल ,चना दाल और चावल से बनाया जाता है. इसके लिए तीनों को पीसकर पहले पेस्‍ट तैयार किया जाता है. फिर इसे तेल में छान लिया जाता है. झारखंड के लोगों का यह फेवरेट नाश्ता है.

2/5

हर में मनाए जाने वाले तीज-त्‍योहार के मौके पर कुछ खास व्‍यंजन बनाए जाते हैं. झारखंड की चिलका रोटी उन्‍हीं खास व्‍यंजनों में से एक है. चिलका रोटी को बेसन और चावल से बनाया जाता है. देखने में ये काफी हद तक डोसे जैसा लगता है, लेकिन इसका स्‍वाद काफी कमाल का होता है.

3/5

मालपुआ वैसे तो देश के कई राज्यों में भी बनाया जाता है. मगर झारखंड में धार्मिक और शुभ कार्यों में सबसे पहले मालपुआ का ही प्रयोग किया जाता है. इसे आटा, दूध, केले, चीनी और मलाई के मिश्रण को तैयार करके बनाया जाता है.

4/5

पीठा को झारखंड के स्वादिष्ट भोजन में से माना जाता है. इसे बनाने के लिए आटा, सूजी और चावल का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें सब्जियों और दाल की स्‍टफिंग की जाती है. हालांकि झारखंड के अलावा कई अन्‍य राज्‍यों में भी पीठा बनाया जाता है। लेकिन झारखंड के पीठा जैसा स्‍वाद किसी अन्य राज्‍य में आपको नहीं मिलेगा.

 

5/5

झारखंड के सबसे फेमस व्यंजन में बरआ भी शामिल है. बरआ को उड़द दाल और चावल से बनाया जाता है. उड़द दाल और चावल को पीसकर रात भर छोड़ने के बाद इसे सुबह तेल में छाना जाता है. इसे मिक्स सब्जी वाले सांभर और नारियल की चटनी के साथ लोग खाते हैं.