Weather Update: बिहार-झारखंड में फिर बदल रहा मौसम, साइक्लोनिक टर्फ को लेकर IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2163519

Weather Update: बिहार-झारखंड में फिर बदल रहा मौसम, साइक्लोनिक टर्फ को लेकर IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update: मौसम केंद्र के मुताबिक, 19 मार्च को राज्‍य के कई स्‍थानों पर गर्जन के साथ हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की उम्‍मीद है. राज्‍य के पश्चिमी, मध्‍य और दक्षिण भागों में कुछ स्‍थानों पर गर्जन के साथ हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Weather Report: बिहार और झारखंड में मंगलवार (19 मार्च) से फिर में बदलाव देखने को मिलेगा. रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक साइक्लोनिक टर्फ की वजह से मौसम में यह बदलाव होगा. मौसम विभाग के मुताबिक, एक टर्फ झारखंड से होता हुआ आंध्र प्रदेश तक जा रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि एक एंटी साइक्‍लोनि‍क फ्लो बंगाल की खाड़ी से नमी ला रहा है. इसका व्‍यापक असर आज यानी 19 मार्च को देखने को मिलेगा. इसकी वजह से कई जिलों में भारी बारिश होगी, तो कई जगहों पर ओले भी पड़ेंगे. इस दौरान 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. टर्फ की वजह से राज्‍य में अगले 2 से 3 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 2 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. इसके बाद अगले 2 दिन इसमें कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है.

मौसम केंद्र के मुताबिक, 19 मार्च को राज्‍य के कई स्‍थानों पर गर्जन के साथ हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की उम्‍मीद है. राज्‍य के पश्चिमी, मध्‍य और दक्षिण भागों में कुछ स्‍थानों पर गर्जन के साथ हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. राज्‍य के दक्षिण और निकटवर्ती मध्‍य भागों में कुछ स्‍थानों पर 21 मार्च को बारिश होने की संभावना है. इसका असर पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा, खूंटी, गुमला, रांची, रामगढ़, बोकारो जिले में पड़ने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- बाढ़ से मिलेगी राहत, संजय झा ने मिथिलावासियों के लिए शेयर की बड़ी खुशखबरी

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के मुताबिक 19 से 21 मार्च के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इस कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात होने की आशंका है. तेज हवा भी चल सकती है. राज्‍य के दक्षिण और निकटवर्ती मध्‍य भागों में कुछ स्‍थानों पर 19 मार्च यानी आज बारिश के साथ वज्रपात हो सकती है. यहां 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्‍पीड से हवा चल सकती है. इसका असर पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा, खूंटी, गुमला, रांची, रामगढ़, बोकारो जिले में पड़ने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- Jamshedpur News: ऐसा कॉलेज, जहां हेलमेट पहनकर क्लास कर रहे हैं छात्र, जानिए क्यों

आनंद के अनुसार 20 मार्च को राज्‍य के पश्चिमी, मध्‍य और दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं गर्जन और तेज हवा का झोंका चलने के साथ वज्रपात होने की आशंका है. हवा की अधिकतम गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा होने की संभावना है. 21 मार्च को दक्षिण-पूर्वी और निकटवर्ती मध्‍य भागों में कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात होने की आशंका है. राज्‍य के गुमला, खूंटी, रांची, सिमडेगा, लोहरदगा और पश्चिम सिंहभूम जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है. 

मौसम विभाग की ओर से बिहार में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बज्रपात की आशंका है. रोहतास, भभूआ, औरंगाबाद, नालंदा, पटना, बक्सर समेत कई जिलों में लगातार बारिश होने की संभावना है. इसे लेकर येलो अर्लट भी जारी किया गया है. किसानों को चेतावनी दी है कि मेघ गर्जन और बिजली चमकने के दौरान खेत में न रहें. पेड़ों के नीचे या अलग-थलग पेड़ों के नीचे किसी भी कीमत पर आश्रय न लें. साथ ही किसानों से आग्रह किया है कि वह खराब मौसम के दौरान किसी भी कीमत पर खेती खलिहानी का काम न करें. 

Trending news