World Cup 2023 Final: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मैच देखने पहुंचेंगे PM मोदी, क्या है ज्योतिष की गणना, भारत और ऑस्ट्रेलिया में कौन मारेगा बाजी?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1966309

World Cup 2023 Final: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मैच देखने पहुंचेंगे PM मोदी, क्या है ज्योतिष की गणना, भारत और ऑस्ट्रेलिया में कौन मारेगा बाजी?

क्रिकेट विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 20 नवंबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में खेला जाएगा.

फाइल फोटो

World Cup 2023 Final: क्रिकेट विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 20 नवंबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में खेला जाएगा. इस मुाकबले की खास बात यह होगी की मुकाबला उस दिन होगा जिस दिन सूर्य की उपासना और लोक आस्था के महापर्व छठ का तीसरा दिन होगा और इस दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. इसके साथ ही इस दिन मैदान पर चल रहे मुकाबले को देखने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. 

1 लाख 30 दर्शकों की क्षमता वाले इस  स्टेडियम का माहौल ही अलग होगा. देश-विदेश से आई कई बड़ी हस्तियां इस मुकाबले का गवाह बनेंगी. इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत 1984 के बाद से कोई मुकाबला नहीं हारा है. वहीं इसके साथ ही एक बात और निकलकर सामने आई है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस स्टेडियम में फाइनल मुकाबला उसी पिच पर खेला जाएगा जहां भारत और पाकिस्तान का मैच खेला गया था. 

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2023: क्या आपको पता है कि छठ पर्व को और किन नामों से जाना जाता है?

भारत इस बार ऑस्ट्रेलिया से विश्व कप 2003 में हार का बदला लेने उतरेगी. क्योंकि सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया तब चैंपियन बनने से चूक गई थी. अब अक बार इस मैदान पर दोनों टीमों के खेलने और जीतने का औसत देख लें तो पता चलेगा की किसका पलड़ा भारी रह सकता है. भारत ने इस मैदान पर कुल 19 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 11 में जीत और 8 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. जबकि ऑस्ट्रेलिया इस मैदान पर विरोधियों के खिलाफ 6 बार उतरी और उसमें से 4 बार उसे जीत हासिल हुई और 2 बार उसे हार का सामना करना पड़ा है. 

ऐसे में 5 बार के विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया के सामने दो बार के विश्व विजेता भारतीय टीम की हालत कैसी रहेगी इसको लेकर ज्योतिषियों की भी कुछ राय है. ज्योतिष के अनुसार दोनों देशों की कुंडली को देखें तो यहां मुकाबला बेहद रोमांचक होने वाला है. 

ज्योतिष की मानें तो टीम के कोच राहुल द्रविड़ की जो कुंडली है वह ऐसे में उनको और उनके टीम को सौम्यता, धैर्य और नेतृत्व क्षमता में अव्वल बना रहा है. ऐसे में इस मुकाबले में भी टीम का प्रदर्शन बेहतर रहने की उम्मीद है. 

वहीं भारत की कुंडली पर निगाह डालें तो 17 नवंबर की रात को ही सूर्य ने वृश्चिक राशि में प्रवेश किया है. हालांकि खेल के लिए जो तीसरा घर जाना जाता है उसमें पाप ग्रह केतप विराजमान हैं जिन पर गुरु की दृष्टि स्पष्ट नजर आ रही है. जबकि केतु के जो राशिपति ग्रह शुक्र हैं वह नीच राशि में हैं जो इस खेल में कुछ ज्यादा उछल-पुथल मचाएंगे. ऐसे में मुकाबला रोमांचक हो सकता है. 

वहीं ऑस्ट्रेलिया की कुंडली जो बन रही है वह टीम के कुछ खिलाड़ियो के असाधारण प्रदर्शन की ओर इशारा कर रही है. ऐसे में भारत को इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के कुछ खिलाड़ियों से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. वैसे मंगल और सूर्य का इस समय वृश्चिक राशि में होना भारत की जीत के लिए ज्यादा संभावना बना रहा है. ऐसे में इन सभी मानकों को केवल ज्योतिष के आधार पर देखा जाना चाहिए. खेल तो मैदान पर खिलाड़ियों के प्रदर्शन के ऊपर निर्भर करेगा. ऐसे में यह भविष्यवाणी केवल ज्योतिष के आधार पर है. इसका आकलन किसी भी आधार से मैच के परिणाम से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए. जब दोनों टीम मैदान पर आमने-सामने होगी तो मुकाबले में क्या होता है यह पता तभी चल पाएगा. खेल के अंतिम ओवर की अंतिम गेंद तक मुकाबले को देखने के बाद ही परिणाम का अनुमान लगाया जा सकता है.  

Trending news