Live Darshan Deoghar Temple: सावन की 6वीं सोमवारी पर देशभर के शिवालयों में भक्तों का हुजूम, बाबाधाम में उमड़ा जनसैलाब
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1823747

Live Darshan Deoghar Temple: सावन की 6वीं सोमवारी पर देशभर के शिवालयों में भक्तों का हुजूम, बाबाधाम में उमड़ा जनसैलाब

Shravani Mela 2023 Live Update: सावन के महीने में 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करना बेहद मंगलकारी माना जाता है. हालांकि, समय और पैसों के अभाव में ऐसा कर पाना हर किसी के लिए संभव नहीं होता है. देवघर में स्थापित बाबा बैद्यनाथ शिवलिंग भी 12 ज्योतिर्लिंग में आता है. सावन के मौसम में बाबाधाम में लाखों की संख्या में शिवभक्त आते हैं. 

बाबा बैद्यनाथ
LIVE Blog

Live Darshan Deoghar Temple: सावन का पतित-पावन महीना चल रहा है. हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार, यह महीना देवों के देव महादेव को काफी प्रिय है. ऐसा माना जाता है कि भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए ये महीना अति उत्तम है. इस वर्ष अधिकमास की वजह से सावन में 4 या 5 सोमवार नहीं बल्कि 8 सोमवार पड़ रहे हैं. ऐसे में शिवभक्त काफी खुश नजर आ रहे हैं. उन्हें अपने आराध्य महादेव को प्रसन्न करने का काफी समय मिल रहा है. सावन का आज (14 अगस्त) को छठवां सोमवार है. ऐसे में देशभर के शिव मंदिरों में भक्तों का हुजूम देखने को मिल रहा है.

14 August 2023
09:36 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: तिरंगे से सजा बाबा आम्रेश्वर धाम

बाबा आम्रेश्वर धाम में सावन 6वीं की सोमवारी पर कांवड़ियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरे परिसर को तिरंगा से सजाया गया है. मेला परिसर की दुकानों को भी तिरंगे से सजाया गया है. इससे पूरा धाम काफी सुंदर लग रहा है. बाबा आम्रेश्वर धाम प्रबंध समिति के महामंत्री मनोज कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को बाबा आम्रेश्वर भोलेनाथ को तीन रंग की भभूत व फूलों से सजाया जाएगा. दिन में झंडोतोलन भी किया जाएगा.

08:42 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: पहाड़ी बाबा का जलाभिषेक जारी

रांची में स्थित पहाड़ी बाबा महादेव मंदिर में भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा. रामगढ़ और डाल्टनगंज जिले से भी भारी संख्या में लोग यहां पहुंचे. पहाड़ी बाबा के मान्यता है कि यहां सच्चे मन से मन्नत मांगने पर उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है. 

08:39 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: सावन की सोमवारी पर श्रद्धालु कर रहे गंगा स्नान

सावन की छठी सोमवारी के मौके पर बाढ़ के उत्तर वाहिनी गंगा घाट उमानाथ सहित अलखनाथ कचहरी गंगा घाट एवं अन्य घाटों पर सोमवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई. बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां गंगा में स्नान करने के बाद भगवान शिव एवं माता पार्वती का पूजन कर रहे हैं. गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी के चलते प्रशासन ने पहले से ही बैरीकटिंग की व्यवस्था कर रखी है. वही श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर स्थानीय गोताखोर और वालंटियर को भी लगाया गया है. पुलिस-प्रशासन भी व्यवस्था संभाले हुए है.

08:35 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: महादेव नीलकंठ मंदिर में भक्तों का तांता

बाढ़ अनुमंडल के मोकामा थाना क्षेत्र के शिवनार गांव में महादेव नीलकंठ का अति प्राचीन मंदिर का महत्व सावन के महीने में बढ़ जाता है. पौराणिक मंदिर होने के चलते यहां लोग बड़ी संख्या में पूजा करने के लिए आते हैं. श्रद्धालु इस मंदिर में पहुंचकर मन्नतें मांगते हैं और पूरा हो जाने के बाद विशेष पूजा के लिए भी पहुंचते हैं. 

08:30 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से सजग

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर यूं तो सालों भर कांवरिया बाबा धाम पहुंचकर बाबा का जलार्पण करते हैं, लेकिन सावन के महीने में लाखों की संख्या में श्रद्धालु बिहार के सुल्तानगंज से गंगाजल कांवड़ में लेकर पैदल 108 किलोमीटर की यात्रा तय करके बाबा धाम पहुंचते हैं और बाबा बैद्यनाथ का जलार्पण करते हैं. ऐसे में 6वीं सोमवारी पर बाबा बैजनाथ मंदिर में आस्था का जन सैलाब उमड़ पड़ा. भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस-प्रशासन देर रात से ही एक्टिव मोड में दिख रहा है. देवघर डीसी विशाल सागर और देवघर एसपी अजीत पीटर खुद व्यवस्था संभाले हुए हैं. देवघर डीसी IMCI में सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से चप्पे चप्पे पर नजर बनाए रखे हैं.

08:21 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बाबाधाम में उमड़ी भक्तों की भीड़

बाबाधाम में सावन की छठी और मलमास की आखिरी सोमवारी होने की वजह से आज मंदिर में खासा भीड़ देखने को मिल रही है. सुबह 3:05 में मंदिर का पट खोले गए. उसके बाद कांचा जल पूजा के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए 4:25 में जलार्पण शुरू कराया गया. मंदिर में बाह्यअर्घा और गर्भगृह में लगे अरघा के माध्यम से कांवरियों को जलअर्पण कराया जा रहा है. जलार्पण शुरू होते ही मंदिर परिसर में बोल बम के नारे से गुंजयमान हो गया. कावड़ियों में खासा उत्साह देखा जा रहा है.

Trending news