'गांव की महिलाएं बन सकती हैं लखपति दीदी', निर्मला सीतारमण ने समझाया 'ड्रोन दीदी' प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2142499

'गांव की महिलाएं बन सकती हैं लखपति दीदी', निर्मला सीतारमण ने समझाया 'ड्रोन दीदी' प्लान

Bihar News: बिहार के छपरा के जयप्रकाश विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित क्रेडिट आउटरिच कार्यक्रम का मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि आज देश की राजधानी में सांसदों के बैठने के लिए संसद भवन बनाए गए तो पंचायत भवन भी बने. 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Bihar News: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 मार्च, 2024 दिन मंगलवार को बिहार के दौरे पर थीं. छपरा में उन्होंने कहा कि आज देश आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहा है. आज हम अर्थव्यवस्था के मामले में पांचवें नंबर पर हैं. आज महिला सशक्तीकरण को लेकर लगातार काम किए जा रहे हैं. निर्मला सीतारमण ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव की महिलाओं को लखपति दीदी बनाने के लिए ड्रोन दीदी कार्यक्रम बनाए हैं. ड्रोन दीदी कार्यक्रम के जरिए से महिलाओं को सशक्त बनाया जायेगा. गांवों में महिलाओं को ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

दरअसल, छपरा के जयप्रकाश विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित क्रेडिट आउटरिच कार्यक्रम का मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि आज देश की राजधानी में सांसदों के बैठने के लिए संसद भवन बनाए गए तो पंचायत भवन भी बने. गांव में महिलाओं के घरों में शौचालय और घर बनवाए गए और उन घरों के रसोई घरों तक एलपीजी सिलेंडर पहुंचाया गया. मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत का आरक्षण दिलवाया. इससे संसद में महिला सांसद महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए निर्णय ले सकेंगी.

लोन आसानी से उपलब्ध कराया जा रहा

इस मौके पर वित्त मंत्री ने 61 हजार से अधिक लाभार्थियों के बीच 1,348 करोड़ रुपए से ज्यादा के ऋण वितरित किए. उन्होंने कहा कि हमारी योजनाओं से गांव के बेरोजगार युवक और महिलाएं आर्थिक समृद्धि पा रहे हैं. अब बैंक द्वारा मोदी सरकार की गारंटी पर लोन आसानी से उपलब्ध कराया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:पिछले 30 साल से केवल 1250 परिवार ही राजनीति में विधायक और मंत्री बने: प्रशांत किशोर

पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी भी मौजूद रहे

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी भी मौजूद रहे. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने सारण जिले के अमनौर स्थित सामुदायिक केंद्र में काम करने वाली महिला स्वयं सेविकाओं के साथ भी मुलाकात की.

इनपुट: आईएएनएस

Trending news