मुजफ्फरपुर के रामकिशोर सिंह ने लगभग तीन साल पहले हॉलैंड से फूल लिलियम को मंगवाया था. अब उन्होंने ब्लैक लिली की खेती भी शुरू की है. बाजार में एक ब्लैक लिली की कीमत 400 और एक लिलियम की कीमत 100 रुपए है. इस फूल की खेती से अच्छा मुनाफा हासिल किया जा सकता है.

रामकिशोर सिंह ने बताया कि पांच साल पहले उन्हें हॉलैंड से ब्लैक लिली और लिलियम के बारे में सुना था, जिससे उनकी फूलों में दिलचस्पी बढ़ी. उन्होंने प्रयोग के तौर पर इन फूलों के बीज मंगवाए, जो दिल्ली से प्राप्त करने पड़े. उन्होंने प्रयोग के रूप में करीब 1 दर्जन पौधे उगाए और उनमें से फूल खिलने लगे.

बाजार में इसकी डिमांड बढ़ रही है, जिसके कारण रामकिशोर सिंह ने ब्लैक लिली और लिलियम के फूलों की व्यावसायिक खेती शुरू की है. कई लोग फूल उगाने के तरीके सीखने आ रहे हैं और अब वे उन्हें बता रहे हैं कि इन दोनों फूलों की खेती कैसे की जाए.

रामिकशोर सिंह का कहना है कि महज दो से ढाई महीने में फूल तैयार हो जाते हैं. ब्लैक लिली और लिलियम की खेती कम तापमान में की जाती है. इसकी अच्छी पैदावार के लिए दिन का तापमान 25 सेंटीग्रेड से कम और रात का 12 सेंटीग्रेड से कम नहीं होना चाहिए. यह सीजन खत्म होने के बाद इसकी खेती अगस्त और सितंबर में आसानी से हो जाती है.

रामकिशोर बताते हैं कि ब्लैक लिली और लिलियम पौधा लिलीयस कुल का होता है. लिलीयस का मतलब होता है कि यह एक बीजपत्रीय होता है, जिससे एक पौधे से एक ही बार में एक ही फूल निकलता है. इसके बाद यह पौधा नष्ट हो जाता है. जिस तरह से केले के पेड़ से एक ही बार फल होता है, ठीक उसी तरह यह भी होता है.

लिलियम फूल 5 विभिन्न रंगों में पाए जाते हैं. ये सफेद, नारंगी, पीला, लाल और गुलाबी आदि रंग के होते है. सफेद रंग की लिलियम को जापान में सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है, जबकि नारंगी रंग का फूल वृद्धि और उत्साह का प्रतीक होता है. इन फूलों की आकृति भी विभिन्न होती है. लिलियम का उपयोग सजावट और सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में किया जाता है.

रामकिशोर बताते हैं कि लिलियम फूल का बीज करीब 30 रुपए में मिलता है, जो अमेरिका से दिल्ली आता है. एक पौधे पर करीब 15 से 20 रुपए का खर्च होता है. बाजार में यह 70 से 100 रुपये तक मिलता हैय फिलहाल 200 से 250 वर्ग फीट क्षेत्र में इसकी शुरुआत हुई है. जबकि ब्लैक लिली में 300 रुपए तक का खर्च आता है. इसकी बाजार में कीमत 400 रुपए तक होती है.

VIEW ALL

Read Next Story