परीक्षार्थियों को बता दें कि 15 फरवरी को बीएसईबी ने परीक्षाएं शुरू की थीं. 10वीं के रजिस्ट्रेश के लिए कुल 16,94,781 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था. साथ ही बता दें कि इसमें छात्र की संख्या 8,22,587 और छात्राओं की संख्या 8,72,194 थी.

बिहार बोर्ड ने पिछले साल 14 फरवरी से 22 फरवरी तक मैट्रिक परीक्षा आयोजित की थी. रिजल्ट की घोषणा 31 मार्च को की थी. साल 2022 में भी कक्षा 10 का रिजल्ट 31 मार्च को घोषित किया गया था. इस साल भी रिजल्ट 31 मार्च को जारी किए जाएंगे.

पिछले साल बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में लगभग 81.04 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास की थी. जिसमें पहले स्थान पर मोहम्मद रुम्मान अशरफ 489 अंकों के साथ रहे थे. उनका पास प्रतिशत 97.8 था। बता दें, पिछले साल टॉप- 10 की लिस्ट में 90 छात्र- छात्राएं शामिल हुई थी.

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.gov.in से पहले मार्क्स स्टेटमेंट ही देख सकेंगे, जिसे प्रोविजनल मार्कशीट माना गया है. रिजल्ट का लिंक एक्टिव होने के बाद ओरिजनल मार्कशीट नहीं मिलेगी. ओरिजनल मार्कशीट के लिए छात्रों को थोड़ा इंतजार करना होगा. छात्र बीएसईबी कक्षा 10 मैट्रिक पास सर्टिफिकेट मार्कशीट और अन्य डॉक्यूमेंट्स रिजल्ट की घोषणा के बाद छात्रों के संबंधित स्कूलों से प्राप्त कर सकते हैं.

31 मार्च को रिजल्ट दोपहर 1:30 बजे घोषित कर दिए जाएंगे. रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेस में जारी किए जाएंगे. जिसके बाद रिजल्ट का लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव किया जाएगा.

बता दें कि प्रथम स्थान वालों को 1 लाख रुपये, एक लैपटॉप और एक किंडल ईबुक रीडर दी जाएगी. दूसरे स्थान वालों को 75,000 रुपये, एक लैपटॉप और एक किंडल ईबुक रीडर दी जाएगी. साथ ही तीसरे स्थान वाले को 50,000 रुपये, एक लैपटॉप और एक किंडल ईबुक रीडर दी जाएगी. इसके अलावा चौथे स्थान से दसवीं स्थान तक 10,000 रुपये, एक लैपटॉप, और एक किंडल ईबुक रीडर है.

इसके अलावा बता दें कि रिजल्ट का लिंक आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर एक्टिव कर दिया जाएगा.

इन 4 वेबसाइट्स पर देख सकेंगे रिजल्ट: biharboardonline.bihar.gov.in secondary.biharboardonline.com results.biharboardonline.com biharboardonline.com

अगर किसी कारण वेबसाइट क्रैश होती है तो छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे थोड़ी देर इंतजार करें और वेबसाइट को रिफ्रेश करें.

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे. ये अंक प्रत्येक विषय में लाने होंगे. अगर कोई छात्र किसी विषय में 33 प्रतिशत से कम अंक लाता है, तो वह अपने अंक में सुधार करने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story