Electricity Rate in Bihar

बिहार सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को आराम दिया है. हर साल बिहार की दोनों बिजली कंपनियों और ट्रांसमिशन कंपनी की तरफ से विद्युत विनियामक आयोग को बिजली की दर बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा जाता है. इस वर्ष भी बिजली कंपनियों ने दर में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था.

Electricity Regulatory Commission

आयोग ने बिजली कंपनी और ट्रांसमिशन कंपनी के प्रस्ताव को सुना. उन्होंने सभी उपभोक्ताओं की दलील को सुना. इसके बाद, होली से पहले आयोग ने निर्णय पर आधारित करके बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को आराम दिया.

2 Percent Reduction From Today

बिजली उपभोक्ताओं को बिजली दर में दो फीसदी की कटौती का ऐलान किया गया है. आज विभाग ने नई बिजली दरें लागू कर दी है. सभी श्रेणियों की बिजली दरों में दो प्रतिशत की कमी होगी.

Electricity in Bihar

बिजली कंपनी ने विद्युत विनियामक आयोग के सामने इस साल 3% की बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा था. यह चौथा साल है जब बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को आराम मिला है.

New Electricity Rates in Bihar

जानकारी के लिए बता दें कि आज से 31 मार्च 2025 तक नई बिजली दर लागू रहेगी. इससे सबसे अधिक खुशी बिहार के किसानों को मिलेगी. अब सभी किसानों को साल में चार बार बिजली बिल प्रदान किया जाएगा. उन्हें अब 55 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली बिल मिलेगा, जिससे कि किसानों को राहत मिलेगी.

New Electricity Rates

इसके अलाा बता दें कि मीटर रहित स्ट्रीट लाइटों के लिए बिजली चार्ज में भी कमी की गई है. अब इसकी दर 7500 प्रति किलो वाट से 4250 प्रति माह कर दी गई है. कुटीर ज्योति कनेक्शन की दर भी 7.90 रुपये प्रति यूनिट से 7.42 रुपये प्रति यूनिट कर दी गई है. इसके अलावा ऑक्सीजन गैस निर्माताओं के लिए लोड फैक्टर प्रोत्साहन की सीमा को 75% से घटा कर 70 कर दिया गया है.

Electricity Consumers in Bihar

पिछले वित्तीय वर्ष से विद्युत टैरिफ को दो भागों में बांट दिया गया है. 0 से 100 यूनिट तक की बिजली के लिए दर कम है, जबकि उससे अधिक यूनिट बिजली उपभोक्ताओं को ज्यादा शुल्क चुकाना पड़ता है.

Electricity in Bihar

आयोग ने इस बारे में भी बताया था कि ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से बिजली उपभोक्ताओं को भुगतान करते समय बल की राशि में एक फीसदी की छूट भी दी जाएगी.

VIEW ALL

Read Next Story