Bihar Hockey: 1928 के ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम का कैप्टन था बिहारी, क्या आप जानते हैं?

Bihar Hockey

साल 1928 के ओलंपिक में जयपाल सिंह मुंडा की कप्तानी में भारतीय हॉकी टीम ने लीग चरण में 17 मैच खेले, जिनमें से 16 जीते और एक ड्रा रहा था.

Bihar Hockey

जयपाल सिंह मुंडा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी हॉकी टीम के सदस्य थे. वह एक डीप डिफेंडर के तौर उनके खेल की पहचान थी. जयपाल सिंह की साफ-सुथरी टैकलिंग, समझदार गेमप्ले और अच्छी तरह से निर्देशित हार्ड हिट थे.

Bihar Hockey

बिहार में हॉकी को लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर का अभाव राज्य के प्रतिभावान खिलाड़ियों को आगे बढ़ने से रोक रहा है. इसके लिए राज्य सरकार को विशेष ध्यान देनी की जरूरत है.

Bihar Hockey

अब देखिए जिस राज्य से देश को हॉकी में पहला गोल्ड दिलाने वाला कप्तान रहा हो. उस राज्य में हॉकी की क्या हालात है. यह किसी से छुपा नहीं है.

Bihar Hockey

बिहार में हॉकी के लिए एक एक भी अच्छा स्टेडियम तक नहीं है. हालांकि, सीएम नीतीश कुमार कई बार हॉकी के एस्ट्रो टर्फ के बनाने का वादा कर चुके हैं. फिर भी यह अधूरा है.

Bihar Hockey

साल 1928 के एम्सड्रेम ओलिंपिक में भारत ने जब पहली बार गोल्ड जीता था, तब भारतीय हॉकी टीम के कप्तान जयपाल सिंह मुंडा बिहार के रहने वाले थे.

Bihar Hockey

बिहार में हॉकी का बुरा हाल है, तब से जब से झारखंड बिहार से अलग हुआ है. ओलिंपिक में जाने लायक खिलाड़ी तो बहुत दूर की बात है. नेशनल लेवल तक भी खिलाड़ी नहीं पहुंच रहे हैं.

VIEW ALL

Read Next Story