Conversion: गांव-गांव तक पहुंचा ईसाई मिशनरियों का जाल, प्रलोभन देकर करवा रहे गरीबों का धर्म परिवर्तन; गाजियाबाद में पादरी अरेस्ट
Advertisement
trendingNow11797756

Conversion: गांव-गांव तक पहुंचा ईसाई मिशनरियों का जाल, प्रलोभन देकर करवा रहे गरीबों का धर्म परिवर्तन; गाजियाबाद में पादरी अरेस्ट

Conversion Racket in Ghaziabad: पैसों के बल पर गरीब दलितों का धर्म परिवर्तन करवाने का ईसाई मिशनरियों का खेल अब गांव-गांव में फैलता जा रहा है. पुलिस ने एक ऐसे पादरी को अरेस्ट किया है, जिसने धर्म परिवर्तन करवाने के लिए गांवों में बाकायदा अपने एजेंट रखे हुए थे. 

Conversion: गांव-गांव तक पहुंचा ईसाई मिशनरियों का जाल, प्रलोभन देकर करवा रहे गरीबों का धर्म परिवर्तन; गाजियाबाद में पादरी अरेस्ट

Ghaziabad Police Busted a Conversion Racket: पश्चिमी देशों से भारी-भरकम फंड लेकर भारत में धर्म परिवर्तन के खेल में लगी ईसाई मिशनरीज का जाल किसी प्राइवेट कंपनियों की तरह चल रहा है. जो चेन सिस्टम के जरिए देश की जड़ों को खोखला करने में लगी हैं. यूपी पुलिस ने गाजियाबाद में छापा मारकर एक कन्वर्टेड ईसाई पादरी को अरेस्ट किया है, जो प्रलोभन देकर गरीबों का धर्म परिवर्तन करवाने के खेल में लगा था. पुलिस अब उसके पूरे नेटवर्क को खंगालने में लगी है. 

प्रलोभन देकर गरीबों का धर्म परिवर्तन

एसीपी मोदीनगर ज्ञान प्रकाश (Ghaziabad Police) ने बताया कि यह कार्रवाई आशीष नामक व्यक्ति की शिकायत पर की गई है. शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया गया था कि कुछ लोग पैसे के लिए गरीब लोगों पर ईसाई धर्म (Conversion Racket) अपनाने के लिए दबाव डाल रहे हैं. इस मामले में महिंदर कुमार और कुछ अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ 23 जुलाई को मोदीनगर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई थी. 

ट्रस्ट को विदेशों से मिल रहा था भारी फंड

एसीपी (Ghaziabad Police) ने बताया कि महिंदर कुमार और उसकी पत्नी पहले हिंदू ही थे लेकिन ईसाई मिशनरीज के प्रभाव में आकर उन्होंने अपना धर्म बदल लिया और क्रिश्चियन बन गए. इसके साथ ही महिंदर कुमार ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर बेथलेहम गॉस्पेल नाम से एक ट्रस्ट बनाया. इस ट्रस्ट के लिए विदेशों से बड़ी मात्रा में फंड आ रहा था. इस फंड का इस्तेमाल दलित वर्ग के गरीब लोगों को ईसाई धर्म में कन्वर्ट (Conversion Racket) करवाने के लिए किया जा रहा था. 

गांव-गांव में बना रखे थे एजेंट

पुलिस अधिकारी (Ghaziabad Police) ने बताया कि ईसाई पादरी बन चुके महिंदर कुमार ने मोदीनगर के विभिन्न गांव में अपने एजेंट बना रखे थे. उन एजेंटों का काम दलित वर्ग से आने वाले गरीब तबके के लोगों को सनातन धर्म के खिलाफ भड़काकर ईसाई बनने के लिए तैयार करना होता था. जब वे लोग धर्म परिवर्तन के लिए राजी हो जाते तो इस बात की सूचना महिंदर कुमार को दी जाती. इसके बाद वह हर रविवार को अपने एजेंटों द्वारा बताए गए लोगों से मिलने के लिए मोदीनगर के गांवों में जाता था और वहां पर उन्हें कुछ पैसे देकर उन्हें क्रिश्चियनिटी में कन्वर्ट (Conversion Racket) करवाता था. 

आरोपी के खिलाफ केस दर्ज

गाजियाबाद पुलिस (Ghaziabad Police) के मुताबिक इस नेटवर्क (Conversion Racket) की जड़ें बहुत गहरी हैं. फिलहाल इस मामले में महिंद्र कुमार के खिलाफ आईपीसी और धर्मांतरण विरोधी कानून की कई धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया गया है. अभी मामले की जांच चल रही है. जल्द ही इस गिरोह से जुड़े बाकी अपराधियों को भी अरेस्ट किया जाएगा. 

(एजेंसी इनपुट)

 

Trending news