Delhi News: आप मंत्री इमरान हुसैन ने लोकनायक अस्पताल का दौरा कर सफाई व्यवस्था बेहतर करने के दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1986629

Delhi News: आप मंत्री इमरान हुसैन ने लोकनायक अस्पताल का दौरा कर सफाई व्यवस्था बेहतर करने के दिए निर्देश

Delhi News:  खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने वेटिंग एरिया, मातृ शिशु वार्ड, बाल रोग सर्जरी और कैजुअल्टी वार्ड का भी निरीक्षण किया और शौचालय ब्लॉकों में स्वच्छता की स्थिति का अवलोकन किया. मंत्री ने अस्पताल प्रशासन से साफ-सफाई की सुविधा को उन्नत करने के लिए सुधारात्मक कदम उठाने को कहा.

Delhi News: आप मंत्री इमरान हुसैन ने लोकनायक अस्पताल का दौरा कर सफाई व्यवस्था बेहतर करने के दिए निर्देश

Delhi News: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देशों का पालन करते हुए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने लोकनायक अस्पताल का निरीक्षण कर साफ-सफाई का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर से सफाई व्यवस्था के बारे में जानकारी ली. मंत्री ने अस्पताल के विभिन्न वार्डों और ओपीडी का निरीक्षण करने के साथ शौचालयों के रखरखाव और साफ-सफाई व्यवस्था भी देखी. मंत्री ने इलाज करा रहे मरीजों से बात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी और अस्पताल में दी जाने वाली मेडिकल सुविधाओं के बारे में जानकारी ली.

ओपीडी वार्ड में शौचालय के निरीक्षण के दौरान मंत्री ने अस्पताल प्रशासन को शौचालय में दुर्गंध से बचाव के लिए पर्याप्त संख्या में नेफथलीन की गोलियां रखने का निर्देश दिया. टॉयलेट ब्लॉक के फर्श को फिनाइल और कीटाणुनाशक से नियमित रूप से साफ-सफाई करने के निर्देश भी दिए गए. मंत्री ने टॉयलेट की बदबू को खत्म करने और बेहतर वेंटिलेशन के लिए शौचालय ब्लॉकों में पर्याप्त संख्या में एग्जॉस्ट पंखे लगाने की आवश्यकता पर भी बल दिया. अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में मंत्री ने दिव्यांगजनों /ट्रांसजेंडरों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए शौचालय में पानी की लीकेज को संज्ञान लेते हुए अस्पताल प्रशासन से तुरंत उनके सामने मरम्मत करने को कहा. मंत्री ने अस्पताल प्रशासन से शौचालय ब्लॉकों में पर्याप्त संख्या में हाथ धोने के हैंडवाश और साबुन रखने को कहा.

इसके अलावा, खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने वेटिंग एरिया, मातृ शिशु वार्ड, बाल रोग सर्जरी और कैजुअल्टी वार्ड का भी निरीक्षण किया और शौचालय ब्लॉकों में स्वच्छता की स्थिति का अवलोकन किया. मंत्री ने अस्पताल प्रशासन से साफ-सफाई की सुविधा को उन्नत करने के लिए सुधारात्मक कदम उठाने को कहा. उन्होंने अस्पताल प्रशासन से शौचालय ब्लॉकों को नियमित आधार पर साफ करने के लिए पर्याप्त सैनिटेशन स्टाफ भी तैनात करने का निर्देश दिया.

खाद्य-आपूर्ति मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार का लक्ष्य न केवल दिल्ली के हर सरकारी अस्पताल को निजी अस्पतालों से बेहतर बनाना है, बल्कि दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों को मॉडल अस्पताल बनाना भी है. सीएम अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व दिल्ली सरकार दिल्ली के सभी नागरिकों को बेहतरीन और समान स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के सिद्धांत पर काम कर रही है.

Trending news