Bharat Bandh 2024: किसानों के भारत बंद के आह्वान पर नोएडा में धारा 144 लागू
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2112540

Bharat Bandh 2024: किसानों के भारत बंद के आह्वान पर नोएडा में धारा 144 लागू

Section 144 Imposed In Noida: कल यानी 16 फरवरी के दिन किसानों ने भारत बंद का आह्वान किया है, जिसको देखते हुए पुलिस ने तमाम पाबंदिया लगाई हुई हैं. इसी बीच ये जानकारी सामने आ रही है कि उत्तरप्रदेश के गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में पुलिस ने धारा 144 लागू किया है. 

Bharat Bandh 2024: किसानों के भारत बंद के आह्वान पर नोएडा में धारा 144 लागू

Noida Section 144 Imposed: संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने जनपद गौतमबुद्ध नगर में धारा 144 लागू किया है. धारा 144 किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान को देखते हुए लगाई गई है. ऐसे में अब एक साथ बिना अनुमति के भीड़ इकट्ठा नहीं हो सकती है. ऐसी स्थिति में पुलिस कार्रवाई को बाध्य होगी.

किसान मोर्चा ने किया भारत बंद का एलान
दरअसल, संयुक्त किसान मोर्चा ने 16 फरवरी के दिन भारत बंद का एलान किया है, जिसकी वजह से प्रशासन ने पूरे जनपद में धारा 144 लागू की है. ऐसे में पुलिस द्वारा लगाई गई पाबंदियों को उलंघन करने वालों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाएगा. वहीं दूसरी ओर प्रशासन की ओर से जिला के रहवासियों से ये अपील की गई है कि वो माहौल खराब करने वाले असमाजिक तत्वों की पहचान कर इसकी जानकारी पुलिस को दें. वहीं प्रशासन द्वारा ये भी कहा गया है कि बिना अनुमति के किसी भी प्रकार का आयोजन न करें. ऐसा करने पर पुलिस की ओर से कार्रवाई की जाएगी.  

ये भी पढ़ें: याचिकाकर्ता को HC ने लगाई फटकार, कहा बैठक में क्या होता है पहले उसे देख लें फिर...

13 फरवरी से धरने पर हैं किसान
दरअसल, बीते 13 फरवरी के दिन से देशभर के करीब 50 संगठन ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला है और प्रदर्शन कर रहे हैं. इन संगठनों में बीकेयू (शहीद भगत सिंह), बीकेयू (एकता सिद्धुपुर), संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक), किसान मजदूर मोर्चा, भारतीय किसान नौजवान यूनियन और अन्य संगठन शामिल हैं. न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी से लेकर, लखीमपुर खीरी मामले में दोषियों को सजा देने और किसानों और खेतिहर मजदूरों को पेंशन समेत कई अन्य मांगों के साथ किसान इस बार सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं.

बॉर्डर पर लगे अवरोधों के पहाड़
वहीं, किसानों के आंदोलन को देखते हुए प्रशासन की ओर से कई पाबंदियां लगाई गई हैं, जिनमें हरियाणा के कई जिलों में धारा 144 लागू करने और इंटरनेट बैन करने से लेकर दिल्ली से लगने वाली लगभग सभी बॉर्डर्स पर अवरोधों का 'पहाड़' बनाया गया है. प्रशासन ने बॉर्डर पर तमाम अवरोधों को लगाया है. साथ ही किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोलों को भी दाग रही है.

Trending news