Delhi News: कांग्रेस पर जमकर बरसे अमित शाह, बोले- 3 परिवारों की गलती का खामियाजा पूरे कश्मीर को भुगतना पड़ा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2006876

Delhi News: कांग्रेस पर जमकर बरसे अमित शाह, बोले- 3 परिवारों की गलती का खामियाजा पूरे कश्मीर को भुगतना पड़ा

Delhi News: संसद में आज जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक- 2023, और केंद्र शासित प्रदेश सरकार विधेयक- 2023 को पेश कर दिया है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानन्द राय ने सदन में इन दोनों विधेयकों को पेश किया.

 

Delhi News: कांग्रेस पर जमकर बरसे अमित शाह, बोले- 3 परिवारों की गलती का खामियाजा पूरे कश्मीर को भुगतना पड़ा

Delhi News: केंद्र सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (दूसरा संशोधन) विधेयक- 2023, और केंद्र शासित प्रदेश सरकार (संशोधन) विधेयक- 2023 को पेश कर दिया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तरफ से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानन्द राय ने सदन में इन दोनों विधेयकों को पेश किया.

विधेयक पेश करते समय टीएमसी सांसद सौगत राय ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (दूसरा संशोधन) विधेयक- 2023 को सदन में पेश करने का विरोध किया, जिस पर गृह राज्य मंत्री नित्यानन्द राय ने खड़े होकर यह जवाब दिया कि इस विधेयक पर चर्चा के दौरान सरकार तमाम सवालों (सांसदों द्वारा उठाए गए सवालों) का सदन में जवाब देगी.

ये भी पढ़ें: Delhi News: क्या देश में होने जा रही कंडोम की किल्लत? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताई इसकी सच्चाई

 

आपको बता दें कि मंगलवार को लोक सभा में 2023-24 के अनुपूरक बजट और 2020-21 के लिए अतिरिक्त अनुदान पर आगे की चर्चा भी होनी है. वहीं केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी भी यह बयान दे चुके हैं कि आईपीसी, सीआरपीसी और इंडियन एविडेंस एक्ट की जगह लेने वाले तीन विधेयकों भारतीय न्याय संहिता विधेयक-2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक-2023 और भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023 में स्टैंडिंग कमेटी द्वारा की गई. सिफारिशों के आधार पर कैबिनेट द्वारा पारित किए गए विधेयकों को नए बिल के रूप में आज सदन में पेश किया जाएगा.

वहीं उच्च सदन राज्यसभा में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस के सभी सांसदों पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि जवाहरलाल नेहरू की गलतियों की वजह से कश्मीर में समस्या हुई. उनके इस बयान के बाद कांग्रेस के सांसद हंगामा कर रहे थे, जिस पर तीखा तंज कसते हुए अमित शाह ने कहा कि अरे बैठिए सुनना पड़ेगा. इन तीन परिवारों ने गलती की" उनका इशारा गांधी परिवार, अब्दुल्ला परिवार और मुफ्ती परिवार की ओर था, जिनका कश्मीर पर लंबे वक्त तक शासन रहा.

इन दोनों विधेयकों को पेश करने के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने जो बातें सदन में कही हैं. अमित शाह ने कश्मीर के लिए पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जम्मू-कश्मीर पर लिए गए फैसलों से जुड़े हैं. अमित शाह ने पंडित नेहरू के फैसलों को 'बड़ी भूल' बताया है. वहीं संसद में बहस के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने जोर देकर कहा कि आतंकवाद मुक्त एक नए कश्मीर की शुरुआत हो चुकी है.

Trending news