Ambedkar Nagar Rape Case: स्वाति मालीवाल ने की नाबालिग रेप पीड़िता से मुलाकात, पुलिस को जारी किया नोटिस
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1838514

Ambedkar Nagar Rape Case: स्वाति मालीवाल ने की नाबालिग रेप पीड़िता से मुलाकात, पुलिस को जारी किया नोटिस

Ambedkar Nagar Rape Case: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा, " घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. इस घटना से लड़की पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है और वह अत्यधिक मानसिक आघात से गुजर रही है. लड़की का बयान तत्काल दर्ज किया जाना चाहिए और सभी आरोपियों का पता लगाकर उन्हें तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए.

Ambedkar Nagar Rape Case: स्वाति मालीवाल ने की नाबालिग रेप पीड़िता से मुलाकात, पुलिस को जारी किया नोटिस

Delhi News: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने एक 15 साल की लड़की से रेप के मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है. आयोग को लड़की के पिता से शिकायत मिली, जिन्होंने आयोग को बताया कि वह अपने परिवार के साथ मदनगीर, अंबेडकर नगर में रहते हैं. उन्होंने बताया है कि 23.04.2023 की रात में उनकी बेटी लापता हो गई और जब उन्होंने दिल्ली पुलिस के सामने शिकायत दर्ज कराई तो उन्हें सुबह तक इंतजार करने के लिए कहा गया. सुबह बच्ची वापस आई तो उसने बताया कि वह छत पर सो रही थी. पिता ने बताया है कि घटना के बाद लड़की का व्यवहार एकदम से बदल गया और वह शांत और अलग-थलग रहने लगी. विशेषज्ञों द्वारा उसकी काउंसलिंग भी कराई गई, लेकिन समय के साथ उसकी हालत बिगड़ती गई और उसको पैनिक अटैक आने लगे. 

निजी अस्पताल में कराया भर्ती
17 अगस्त 2023 को लड़की को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां पता चला कि वह 3-4 महीने की गर्भवती है. काउंसलिंग के दौरान पता चला कि उनके पड़ोस में रहने वाले एक लड़के ने 23 अगस्त की रात में उसके साथ कथित तौर पर बलात्कार किया था. शिकायतकर्ता ने कहा है कि आरोपी ने लड़की को धमकी दी थी कि वह घटना के बारे में किसी को न बताए. अन्यथा वह उसके परिवार को मार डालेगा. शिकायतकर्ता ने आगे आरोप लगाया कि उनकी बेटी का पहले भी अक्टूबर-2018 से जनवरी-2019 तक संगम विहार में उसके घर की इमारत में रहने वाले एक अन्य व्यक्ति द्वारा यौन उत्पीड़न किया गया था. आयोग को सूचित किया गया है कि मामले में अंबेडकर नगर थाने में आईपीसी की धारा 376 और 6 POCSO के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है. हालांकि, एफआईआर में केवल एक आरोपी का उल्लेख है, अन्य का नहीं. आयोग को यह भी बताया गया कि अब तक पीड़िता का 164 सीआरपीसी के तहत बयान दर्ज नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें: Delhi News: NDMC के इन कर्मचारियों का बढ़ेगा वेतन, नगरपालिका ने दी मंजूरी

स्वाति मालिवाल ने किया दौरा
बच्ची फिलहाल एक सरकारी अस्पताल में भर्ती है. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने सदस्य वंदना सिंह के साथ 22 अगस्त 2023 को अस्पताल का दौरा किया और लड़की और उसके परिवार से मिलीं. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर मामले में कार्रवाई कर रिपोर्ट मांगी है. आयोग ने मामले में गिरफ्तार आरोपियों का विवरण और लड़की के पिता द्वारा बताए गए अन्य आरोपियों को गिरफ्तार न करने की वजह पूछी है. आयोग ने 164 सीआरपीसी के तहत पीड़िता का बयान तत्काल दर्ज करने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा उठाए गए कदमों का विवरण भी मांगा है.

घटना को बताया दुर्भाग्यपूर्ण
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा, " घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. इस घटना से लड़की पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है और वह अत्यधिक मानसिक आघात से गुजर रही है. लड़की का बयान तत्काल दर्ज किया जाना चाहिए और सभी आरोपियों का पता लगाकर उन्हें तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए. आयोग लड़की और उसके परिवार को हरसंभव सहायता प्रदान कर रहा है. मामले की त्वरित जांच की जानी चाहिए और तुरंत कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए."

Trending news