इस बार क्यों डीयू में कट ऑफ की बजाए एंट्रेंस टेस्ट से होगा एडमिशन ?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1213338

इस बार क्यों डीयू में कट ऑफ की बजाए एंट्रेंस टेस्ट से होगा एडमिशन ?

DU Admission 2022: इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी ने प्रवेश प्रक्रिया को बदलकर नई प्रवेश नीति जारी की है. डीयू यूजी एडमिशन 2022 प्रक्रिया 6 मई को पूरी कर ली गई है. इस प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को डीयू प्रवेश 2022 के लिए सीयूईटी (CUET) 2022 में भाग लेना होगा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत के लगभग सभी राज्यों ने 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. नतीजों के बाद अब छात्र हायर एजुकेशन के लिए विभिन्न यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने कि लिए प्रयत्न करेंगे, लेकिन ज्यादातर छात्रों की ख्वाहिश  दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में दाखिला लेने की होती है.

ये भी पढ़ें: टोमैटो कैचप होगा जलवायु परिवर्तन का नया शिकार, जानिए GLOBAL WARMING कैसे डालेगी आपके स्वाद पर डाका

बता दें कि इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी ने प्रवेश प्रक्रिया को बदलकर नई प्रवेश नीति जारी की है. डीयू यूजी एडमिशन 2022 (DU Admission 2022) प्रक्रिया 6 मई को पूरी कर ली गई है. इस प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को डीयू प्रवेश 2022 के लिए सीयूईटी (CUET) 2022 में भाग लेना होगा, क्योंकि एडमिशन सीयूईटी ​​2022 स्कोर के आधार पर ही दिया जाएगा.

डीयू प्रवेश प्रक्रिया भारत के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा जारी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) के जरिए पूरी की जाएगी. डीयू वीसी योगेश सिंह ने दिल्ली यूनिवर्सिटी 2022 प्रवेश नीति जारी करते हुए कहा कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) और राष्ट्रीय कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (NCWEB) को छोड़कर, सभी स्नातक कार्यक्रमों में डीयू प्रवेश सीयूईटी 2022 के माध्यम से ही किया जाएगा.

इससे पहले डीयू और उसके संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश के 2 तरीके हुआ करते थे- योग्यता आधारित और प्रवेश परीक्षा पर आधारित होते थे, जिसे दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा या DUET कहा जाता है. अधिकांश पाठ्यक्रम योग्यता आधारित होते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन के माध्यम से 12 वीं कक्षा में उम्मीदवारों के सर्वश्रेष्ठ चार अंकों के आधार पर प्रवेश दिए जाते थे, जबकि सिर्फ 12 यूजी पाठ्यक्रम में प्रवेश डीयूईटी के माध्यम से प्रवेश दिए जाते थे.

यह आधिकारिक तौर पर घोषित किया गया है कि डीयू एडमिशन 2022  में सीयूईटी को एक प्रवेश चैनल के रूप में देखा जाएगा. CUET परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर DU Merit List 2022 तैयार की जाएगी. दिल्ली विश्वविद्यालय के वीसी ने छात्रों को सूचित किया कि डीयू में प्रवेश पाने के लिए सीयूईटी के लिए कोई विशेष पाठ्यक्रम नहीं है. छात्रों को अपने 12 वीं कक्षा के पाठ्यक्रम का अध्ययन करना चाहिए. दिल्ली विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेज सीयूईटी स्कोर के आधार पर योग्य उम्मीदवारों को प्रवेश की पेशकश करेंगे.

दिल्ली यूनिवर्सिटी डीयू कॉलेजों में कार्यक्रम और कॉलेज-वाइज सीटें जारी करता है. इन सीटों में सभी यूजी कार्यक्रमों में योग्यता और प्रवेश आधारित सीटें शामिल हैं. उम्मीदवार यहां विभिन्न कॉलेजों के अनुसार तालिका से डीयू के सीटों की सूची देख सकते हैं. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हर साल अधिकारियों के निर्णय के अनुसार डीयू की सीटें बढ़ या घट सकती हैं. डीयू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में रिक्तियों या प्रवेश के रुझान के आधार पर, डीयू के अधिकारी तय करते हैं कि किसी दिए गए पाठ्यक्रम में अधिक सीटें जोड़ना है या कम करना है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी से कुल 91 कॉलेज संबद्ध हैं, जिनमें से 64 यूजी पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं. इनमें दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी के लिए कुल 69,554 सीटें घोषित की गई है. इसमें से 3291 सीटें ईसीए+स्पोर्ट्स कैटेगरी में दाखिले के लिए आरक्षित हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप-20 कॉलेजों में मिरांडा हाउस, लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन , सेंट स्टीफंस कॉलेज, हिंदू कॉलेज, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज, हंस राज कॉलेज, गार्गी कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज, लेडी इरविन कॉलेज, दौलत राम कॉलेज, दयाल सिंह कॉलेज, भास्कराचार्य कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज, मैत्रेयी कॉलेज, शहीद राजगुरु कॉलेज, श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news