Weather Update: बारिश को लेकर हरियाणा में IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, अगले 3 घंटे में हो सकती है मूसलाधार बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1798701

Weather Update: बारिश को लेकर हरियाणा में IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, अगले 3 घंटे में हो सकती है मूसलाधार बारिश

Weather Update: हरियाणा के अन्य जिलों में भी अगले तीन दिनों में बारिश की संभावना है, लेकिन पश्चिमी हरियाणा में तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है. हरियाणा में मौसम के करवट लेने का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया है. अगले 4 दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. 

Weather Update: बारिश को लेकर हरियाणा में IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, अगले 3 घंटे में हो सकती है मूसलाधार बारिश

Weather Update: मौसम विभाग ने एक बार फिर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यह ऑरेंज अलर्ट पश्चिमी हरियाणा के जिलों के लिए जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, आज शाम तक सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, रोहतक और रेवाड़ी में तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने यह अलर्ट अगले 3 घंटों के लिए जारी किया है. हालांकि, अगले 3 दिनों के लिए पूरे हरियाणा में मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

हरियाणा के अन्य जिलों में भी अगले तीन दिनों में बारिश की संभावना है, लेकिन फिलहाल पश्चिमी हरियाणा में तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है. हरियाणा में मौसम के करवट लेने का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया है. हिसार में आज झमाझम बारिश होती नजर आई. मौसम को लेकर अगले 4 दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. हिसार में बारिश के चलते तापमान में गिरावट देखने को मिली है.

IMD ने दिल्ली के लिए जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसमें अगले पांच से छह दिनों में रुक-रुक कर बारिश की भविष्यवाणी की गई है. बीते बुधवार को भारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है, जो आज सुबह मौसमी औसत से दो डिग्री नीचे 25.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, दिन में आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश होने की संभावना है और अधिकतम तापमान 32 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ेंः Haryana News: सोनीपत में नहर टूटने से डूबे 20 घर, 12 घंटे बाद बांधा गया बांध

सुबह सापेक्षिक आर्द्रता 79 प्रतिशत दर्ज की गई

बुधवार को IMD ने अगले दो दिनों में कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी भी जारी की थी. इस बीच हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा,  चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जैसे क्षेत्रों में अगले तीन दिनों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है.

दिल्ली के नांगलोई में बारिश सुहावना हुआ मौसम

दिल्ली के नांगलोई इलाके में रिमझिम बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. वहीं दूसरी तरफ लोगों का कहना है कि बारिश तो शुरू हो गई, लेकिन बारिश की वजह से सड़कों पर जाम की स्थिति बन जाती है, जिससे राहगीरों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. सड़कों पर जलभराव की वजह से सड़कों पर सफाई न होने की वजह से कीचड़ हो जाता है जिससे लोगों को काफी दिक्कतें होती हैं.

ये भी पढ़ेंः Delhi NCR Live Update: भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, हिंडन नदी के आसपास के इलाकों को कराया खाली

यमुना के जलस्तर में उतार-चढ़ाव, खतरे के निशान से ऊपर बह रही है यमुना

यमुना का जलस्तर लगातार कई दिनों से ऊपर-नीचे हो रहा है. बीते सुबह यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से काफी नीचे थी, लेकिन दोपहर होते-होते जलस्तर में बढ़ोतरी होने लगी है. शाम 7 बजे यमुना का जलस्तर 205.49 मीटर रिकॉर्ड किया गया है. बाढ़ और सिंचाई विभाग के अफसरों का कहना है कि जलस्तर में अभी और बढ़ोतरी होगी. यह संभव है कि जलस्तर 206 मीटर तक भी पहुंच जाए.

बाढ़ व सिंचाई विभाग के अफसरों के अनुसार, कुछ दिनों से हथिनी कुंड बैराज से यमुना में हर घंटे 35-40 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था. इससे जलस्तर में थोड़ी कमी आई थी, लेकिन मंगलवार से बैराज से हर घंटे औसतन 45-50 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. इससे जलस्तर में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है. दिल्ली के निचले इलाके में रहने वाले लोगों के लिए यह परेशानी का एक बड़ा कारण है. दिल्ली के कई इलाके ऐसे हैं जो अभी भी बाढ़ के प्रभाव में है.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: भारी बारिश के कारण लगातार बढ़ा रहा यमुना नदी का जलस्तर, लोगों को सता रहा बाढ़ का खतरा

नोएडा और गाजियाबाद में भी हिंडन नदी में बाढ़ आने की वजह से लोगों को काफी समस्या हो रही है. मॉनसून का महीना है अगर तेज बारिश हुई तो किसी भी वक्त दिल्ली में एक बार फिर से बाढ़ जैसी स्थिति देखने को मिल सकती है.

हिंडन नदी अपने उफान पर, 6 गांव कराएं गए खाली

ग्रेटर नोएडा में हिंडन नदी अपने उफान पर है हिंडन नदी के आसपास 6 गांव भी खाली करा दिए गए हैं जितने भी घर आसपास बन रहे थे उन में पानी भर गया है नोएडा का प्रशासन लगातार राहत बचाव कार्य कर रहा है और जितने भी लोग वहां रह रहे थे उनको वहां से निकालने और सचेत करने का काम नोएडा का प्रशासन लगातार कर रहा है हिंडन नदी के आसपास का जो क्षेत्र है वह पूरा जलमग्न हो गया है।

(इनपुटः विजय राणा, तरुण कुमार, शुभ्रत शुक्ला, प्रणव भारद्वाज)

Trending news