Delhi Wrestlers यौन उत्पीड़न मामले में FIR दर्ज न करने पर दिल्ली पुलिस को नोटिस, Swati Maliwal ने मांगा जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1665009

Delhi Wrestlers यौन उत्पीड़न मामले में FIR दर्ज न करने पर दिल्ली पुलिस को नोटिस, Swati Maliwal ने मांगा जवाब

Wrestler Protest: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न मामले में प्राथमिकी दर्ज करने में विफल रहने पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया.  साथ ही उन्होंने कहा कि 2 दिन बीत जाने के बाद भी प्राथमिकी दर्ज करने में विफल रहने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए.

Delhi Wrestlers यौन उत्पीड़न मामले में FIR दर्ज न करने पर दिल्ली पुलिस को नोटिस, Swati Maliwal ने मांगा जवाब

Wrestlers Jantar Mantar Protest: दिल्ली महिला आयोग (DCW) को भारतीय कुश्ती महासंघ केअध्यक्ष बृजभूषण सिंह (Brijbushan Sharan) द्वारा महिला पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न (Sexual Harassment) की शिकायत प्राप्त हुई है. शिकायतकर्ता ने आयोग को सूचित किया है कि एक नाबालिग समेत कई महिला पहलवानों ने आरोप लगाया है कि आरोपी व्यक्ति भारतीय कुश्ती महासंघ में अपने कार्यकाल के दौरान उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न के अपराध में शामिल रहा है.

शिकायतकर्ता ने आयोग को यह भी सूचित किया है कि इस संबंध में उनके द्वारा कनॉट प्लेस थाने में 21.4.2023 को एक शिकायत दी गई थी. उन्होंने आगे बताया कि कनॉट प्लेस के एसएचओ द्वारा शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है. उन्होंने यह भी कहा है कि जब 22.4.2023 को कनॉट प्लेस के एसएचओ को शिकायत की स्थिति के बारे में पूछताछ करने के लिए फोन किया, तो उन्होंने बताया कि कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है और सोमवार के बाद शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी. उसने आगे कहा है कि जब सोमवार तक प्राथमिकी दर्ज करने का आश्वासन मांगा, तो उसने उत्तर दिया कि वह इसकी गारंटी नहीं दे सकता. इसके साथ ही उसने आयोग को सूचित किया है कि इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करने के बजाय, कुछ शिकायतकर्ताओं और उनके परिवार के सदस्यों को खेल विभाग, एमवाईएएस में तैनात एक आईपीएस अधिकारी के शिकायतकर्ताओं की पहचान के बारे में पूछने के लिए फोन आने लगे हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi: गोविंदपुरी में गलियों का 6 महीने से हाल बेहाल, रिपेयरिंग न होने से गिरकर लग रही चोटें

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है. आयोग ने एफआईआर की कॉपी मांगी है और दिल्ली पुलिस से एफआईआर दर्ज करने में देरी के कारण बताने को भी कहा है. साथ ही आयोग ने मामले में की गई गिरफ्तारियों का ब्योरा भी मांगा है. 

इसके अलावा, आयोग ने शिकायतकर्ताओं को प्रदान की गई सुरक्षा के विवरण के साथ-साथ उन व्यक्तियों के विवरण भी मांगे हैं, जिन्होंने खेल विभाग के अधिकारियों के साथ कथित रूप से मामले के बारे में जानकारी सांझा की है. आयोग ने एफआईआर दर्ज करने में विफल रहने और शिकायतकर्ताओं का विवरण सांझा करने में पुलिस अधिकारियों के खिलाफ उठाए गए कदमों का विवरण भी मांगा है. आयोग ने दिल्ली पुलिस को 25 अप्रैल तक कार्रवाई रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है.

DCW चीफ स्वाति मालीवाल ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि महिला पहलवान यौन उत्पीड़न की अपनी एफआईआर दर्ज नहीं करा पा रही हैं. उन्होंने दिल्ली पुलिस को शिकायत की है, अभी तक कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है. दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर रिपोर्ट मांगी है. साथ ही तुरंत प्राथमिकी दर्ज की जाएं और आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएं. साथ ही उन्होंने कहा कि 2 दिन बीत जाने के बाद भी प्राथमिकी दर्ज करने में विफल रहने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए

Trending news