Basant Panchami 2024 Upay: बच्चे का नहीं लग रहा पढ़ाई में मन तो माता-पिता कर लें ये उपाय, करियर में भी मिलेगी सफलता
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2098209

Basant Panchami 2024 Upay: बच्चे का नहीं लग रहा पढ़ाई में मन तो माता-पिता कर लें ये उपाय, करियर में भी मिलेगी सफलता

Basant Panchami Upay 2024: इसलिए इस बार की बसंत पंचमी का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है. कहते हैं कि इस महासंयोग में मां सरस्वती की पूजा-अर्चना और ये उपाय करने से करियर और शिक्षा में बड़ी तरक्की मिलेगी, तो चलिए जानते हैं कि इन उपायों के बारे में…

Basant Panchami 2024 Upay: बच्चे का नहीं लग रहा पढ़ाई में मन तो माता-पिता कर लें ये उपाय, करियर में भी मिलेगी सफलता

Basant Panchami Upay 2024: हिंदू धर्म के अनुसार, बसंत पंचमी का त्योहार हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल सरस्वती पूजा 14 फरवरी को की जाएगी. पौराणिक कथा के अनुसार, इस दिन विद्या और ज्ञान की देवी माता सरस्वती का जन्म हुआ था. इसलिए लोग इस दिन मां सरस्वती की पूजा करते हैं.

कहते हैं कि इस दिन मां सरस्वती की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करने से ज्ञान और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसी के साथ इस खास मौके पर स्कूलों में शिक्षा देने की शुरूआत की जाती थी. लेकिन, इस बार बसंत पंचमी के दिन 30 साल बाद शश महापुरुष राजयोग बन रहा है.

इसलिए इस बार की बसंत पंचमी का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है. कहते हैं कि इस महासंयोग में मां सरस्वती की पूजा-अर्चना और ये उपाय करने से करियर और शिक्षा में बड़ी तरक्की मिलेगी, तो चलिए जानते हैं कि इन उपायों के बारे में…

ये भी पढ़ेंः Mangal Gochar in Makar: मंगल के राशि परिवर्तन से इन राशियों की पलटेगी किस्मत, करियर में मिलेगी बड़ी सफलता

मां सरस्वती को ऐसे करें प्रसन्न
- अगर अपके बच्चे पढ़ाई में काफी कमजोर हैं तो माती-पिता को इस दिन शिक्षा से जुड़ी चीजों का दान करना चाहिए. गरीब बच्चों को इन चीजों का दान करने से मां सरस्वती की विशेष कृपा मिलती है.
 
- अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चों को मां सरस्वती से शिक्षा और बुद्धि का आशीर्वाद प्राप्त हो तो इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और पीले रंग के वस्त्र पहने. इसके बाद मां सरस्वती की पूजा-अर्चना करें.

इसी के साथ... ‘ॐ ऐं वाग्देव्यै विझहे धीमहि। तन्नो देवी प्रचोदयात्।।’ मंत्र का जाप करें. पूजा खत्म होने के बाद मां सरस्वती को पीले रंग के फूल और पीले रंग की मिठाई का भोग लगाए. ऐसा करने से मां सरस्वती बेहद प्रसन्न होगी और आपके बच्चे को बुद्धि का दान देगी.

- अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता तो बसंत पंचमी के दिन बच्चे के पढ़ने के स्थान पर मां सरस्वती की एक प्रतिमा की स्थाना कर दें. इसके बाद रोजाना शिक्षा शुरू करने से पहले मां सरस्वती का ध्यान करें और इसके बाद पढ़ाई शुरू करें. ऐसा करने से आपके बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगेगा.

- अगर आप करियर के क्षेत्र में सफलता पाने चाहते हैं तो बसंत पंचमी के दिन ‘ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः’ मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से आपको करियर में सफलता जरूर मिलेगी. 

- अगर इन दिनों आपकी शादीशुदा जीवन में कलह चल रहा है तो इस बसंत पंचमी पर भगवती रति और कामदेव की पूजा करने से सभी कलह हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे. इसी के साथ ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में आ रही सभी परेशानियों से भी हमेशा के लिए आपको छुटकारा मिल जाएगा. 

Trending news