Dwarka Expressway: बस कुछ दिन का इंतजार! जल्द खुलेगा द्वारका एक्सप्रेसवे, दिल्ली से गुरुग्राम का सफर होगा जाम फ्री
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2124449

Dwarka Expressway: बस कुछ दिन का इंतजार! जल्द खुलेगा द्वारका एक्सप्रेसवे, दिल्ली से गुरुग्राम का सफर होगा जाम फ्री

Dwarka Expressway 2024: अगर आप रोजाना नौकरी से सिलसिले में दिल्ली से गुरुग्राम का सफर करते हैं और इस दौरान आपको लंबे जाम से जूझना पड़ता है तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि, जल्द ही आपके लिए द्वारका एक्सप्रेसवे खुलने जा रहा है, जिसकी मदद से आपको जाम से बड़ी राहत मिलने वाली है.  

Dwarka Expressway: बस कुछ दिन का इंतजार! जल्द खुलेगा द्वारका एक्सप्रेसवे, दिल्ली से गुरुग्राम का सफर होगा जाम फ्री

Dwarka Expressway 2024: अगर आप रोजाना दिल्ली से गुरुग्राम तक सफर करते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छी और बड़ी खबर है. क्योंकि, अब आपका सफर औपर भी आसान होने वाला है. जल्द ही दिल्ली, गुरुग्राम को जोड़ने वाला द्वारका एक्सप्रेसवे जल्द ही रफ्तार भरने वाला है. बता दें कि NHAI ने द्वारका एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से पहले दिल्ली और गुड़गांव को जोड़ने वाले लिंक रोड का निर्माण पूरा कर लिया है. यह द्वारका एक्सप्रेस चार हिस्सों में बटा हुआ है. इसका मतलब आने वाले कुछ ही दिनों में दिल्ली और गुरुग्राम के बीच लगने वाले जाम से अब लोगों को राहत मिलने वाली है.

शुरू में खुलेंगे ये दो हिस्से

मिली जानकारी के मुताबिक, पहले फेज में द्वारका एक्सप्रेसवे के दो हिस्सों को खोले जाने की तैयारी है. इसका पहला हिस्सा दिल्ली के द्वारका सेक्टर 21 से गुड़गांव बॉर्डर को जोड़ता है और तीन जो दिल्ली-गुड़गांव बॉर्डर से बसई रेलवे ओवरब्रिज को जोड़ता है और हाईवे पर ट्रैफिक संचालित करने के लिए इन दिनों हिस्सों को जोड़ना बेहद जरूर था. NHAI के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि गुड़गांव से दिल्ली जाने वाले यात्री इस सड़क पर द्वारका के सेक्टर 21 में अंडरपास तक जा सकेंगे.

मार्च में होगा उद्घाटन

द्वारका एक्सप्रेसवे को जल्द ही खोलने की प्लानिंग चल रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही इसका उद्घाटन कर सकते हैं. दिल्ली में होने वाले लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले पीएम मोदी इसका उद्घाटन कर सकते हैं. लेकिन, इसका लेकर अभी तक कोई तारीख सामने नई आई है. इसी के साथ गुड़गांव के सांसद राव इंदरजीत सिंह ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी मार्च के पहले हफ्ते में द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कर सकते हैं.

द्वारका एक्सप्रेस से जुड़ी जरूरी बातें

पहला द्वारका एक्सप्रेस वे देश का पहला अर्बन एलिवेडेट एक्सप्रेसवे है. जो भारत माला परियोजना के तहत बनाया गया है. इस एक्सप्रेसवे की मदद से दिल्ली से गुरुग्राम का सफर महज 20 से 25 मिनट में पूरा होगा.

दूसरा द्वारका एक्सप्रेस वे को चार हिस्सों में बांटा गया है. इसके दो हिस्से दिल्ली में हैं और दो हिस्से हरियाणा में हैं.

तीसरा द्वारका एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 29.6 किलोमीटर है. यह देश का पहला सिंगल पिलर एक्सप्रेस वे है.  हरियाणा में 18.9 किमी सिंगल पिलर पर 34 मीटर चौड़ा और दिल्ली में 10.1 किमी लंबाई का ये रोड है.

चौथा ये प्रोजेक्ट 9 हजार करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. NHAI के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि इसका तीसरा और चौथा पैकेज इस महीने के अंत तक और पहला और दूसरा जून के अंत तक पूरा हो जाएगा.

पांचवा ये एक्सप्रेस वे नेचवर्क के चार स्तर हैं. टनल, अंडरपास, ग्रेड रोड, एलिवेटेड रोड और फ्लाईओवर के उपर फ्लाईओवर बनाया गया है. यह दिल्ली में देश की सबसे चौड़ी 3.6 किमी लंबाई की 8-लेन टनल बनाई गई है. इसकी मदद से हरियाणा से दिल्ली के IGI एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी बेहतर होने वाली है.

Trending news