Colorectal Cancer: पूरा देश मना रहा कोलोरेक्टल जागरूकता माह, एक्सपर्ट से जानिए इससे बचने के 5 टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2169544

Colorectal Cancer: पूरा देश मना रहा कोलोरेक्टल जागरूकता माह, एक्सपर्ट से जानिए इससे बचने के 5 टिप्स

Colorectal Cancer Prevention Tips: पिछले 2 दशक से दिल्ली के बड़े-बड़े अस्पतालों में सेवा दे चुकीं डॉ. तेजिंदर कटारिया कहती हैं कि हेल्दी डाइट आपको तमाम तरह के कैंसर से बचाती है.  आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन रिच फूड शामिल करें.

Colorectal Cancer: पूरा देश मना रहा कोलोरेक्टल जागरूकता माह, एक्सपर्ट से जानिए इससे बचने के 5 टिप्स

Prevention Tips to Avoid Colorectal Cancer: दुनियाभर में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कैंसर के अनेक प्रकारों में अब कोलोरेक्टल कैंसर का नाम उभरकर सामने आया है. यह महिला-पुरुष दोनों को शिकार बनाता है. पिछले कुछ वर्षों में दिल्ली से लेकर देश के तमाम राज्यों में कोलोरेक्टल कैंसर के मरीज सामने आए हैं. इसके बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल मार्च को राष्ट्रीय कोलोरेक्टल कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है.

इस दौरान कोलोरेक्टल कैंसर से पीड़ित मरीजों को इस कैंसर के कारण, लक्षण और इससे बचने के उपयागों के बारे में बताया जाता है. वैसे तो यह बुजुर्गों को सबसे पहले शिकार बनाता है, लेकिन अब युवाओं के लिए भी इससे खतरा बढ़ता दिखाई देता है. कोलोरेक्टल कैंसर से कैसे बचा जा सकता है. हमें किन-किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है. इसे बारे में डॉ. तेजिंदर कटारिया ने विस्तार से बताया. डॉ. तेजिंदर कटारिया गुड़गांव स्थित मेदांता अस्पताल में विकिरण कैंसर विज्ञान सेंटर की चेयरपर्सन हैं.

क्या है कोलोरेक्टल कैंसर (What is Colorectal Cancer)

कोलोरेक्टल कैंसर को कोलोन कैंसर भी कहा जाता है. इसे बड़ी आंत का कैंसर भी कहते हैं. बड़ी आंत को अंग्रेजी में कोलोन कहते हैं. ये वही आंत होती है, जो शरीर में पाचन (Digestion) और पानी के अवशोषण और टॉक्सिक पदार्थों को खत्म करने में अहम भूमिका निभाती है. तेजी से बढ़ते वजन और मोटापा से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. ये कैंसर तब शुरू होता है, जब मलाशय के अस्तर में स्वस्थ कोशिकाएं बदलती हैं और नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं, जिससे ट्यूमर बन जाता है.  

कोलोरेक्टल कैंसर से बचने के उपाय (Ways to Prevent Colorectal Cancer)

हेल्दी डाइट जरूरी (Healthy Diet)
पिछले 2 दशक से दिल्ली के बड़े-बड़े अस्पतालों में सेवा दे चुकीं डॉ. तेजिंदर कटारिया कहती हैं कि हेल्दी डाइट आपको तमाम तरह के कैंसर से बचाती है.  आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन रिच फूड शामिल करें. अधिक वसा वाली चीजों से दूर रहे हैं. मांस का सेवन न करें. 

वजन को मेंटेन रखें (Maintain Weight)

बढ़ा हुआ वजन कई तरह की बीमारियों के साथ ही कोलोरेक्टल कैंसर का कारण बन सकता है, इसलिए आप वजन पर नियंत्रण रखें. मोटापा है तो एक्सरसाइज करें. 

धूम्रपान और शराब का सेवन न करें (Do not smoke and consume alcohol )

धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन को कोलोरेक्टल कैंसर के बढ़ते खतरे से जोड़ा गया है. धूम्रपान छोड़ने और शराब का सेवन कम करने से इस बीमारी के विकसित होने का खतरा कम हो सकता है. 

नियमित व्यायाम करें (Exercise Regularly)

नियमित शारीरिक गतिविधि, जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना या तैराकी, कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है. सप्ताह के अधिक दिनों में से कम 30 मिनट चलें. व्यायाम करें.

नियमित जांच कराएं (Routine Check up)
कोलोरेक्टल कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए नियमित जांच जैसे कोलोनोस्कोपी जरूर कराएं. इससे शुरुआती चरण के कैंसर की पहचान करने में मदद  मिल सकती है, जिससे समय रहते उसे रोका जा सकता है.

 

Trending news