Haryana News: पहले भाई फिर पिता की मौत, YouTube पर देख सरकार की योजना का उठाया लाभ, अब कमा रहे हैं लाखों रुपये
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2146673

Haryana News: पहले भाई फिर पिता की मौत, YouTube पर देख सरकार की योजना का उठाया लाभ, अब कमा रहे हैं लाखों रुपये

Haryana News: हरियाणा के इस किसान यूट्यूब पर देखकर अपने स्तर पर सरकार की योजनाओं का लाभ लेते हुए ऑर्गेनिक खेती कर रहे हैं. इसी के साथ यूट्यूब पर देखा और हरियाणा सरकार की ओर से पैक हाउस बागवानी और अन्य यंत्रों पर भी सब्सिडी मिली है और अब लाखों का लाभ उठा रहे हैं.

Haryana News: पहले भाई फिर पिता की मौत, YouTube पर देख सरकार की योजना का उठाया लाभ, अब कमा रहे हैं लाखों रुपये

Haryana News: कहते हैं जब किसी को ठोकर लगती है तो आगे बढ़ने के रास्ते भी मिल जाते हैं. ऐसा ही चरखी दादरी के गांव मिर्च निवासी एमएसी पास किसान बलराज सिंह के साथ हुआ. कभी खेती करने की सोच नहीं रखने वाले बलराज का पहले भाई फिर पिता की मौत होने के बाद ऐसा समय आया जब परिवार का पालन-पोषण की जिम्मेदारी उनके कंधो पर आन पड़ी, तो बागवानी की खेती शुरू की. पिछले तीन वर्षों से बागवानी की खेती कर लाखों रुपये कमा रहे हैं.

साथ ही अपने खेत में ऑर्गेनिक खाद तैयार कर खेती से कमाई कर दूसरे किसानों के लिए भी प्रेरणा स्त्रोत बन गए हैं. उन्होंने यूट्यूब पर देखकर अपने स्तर पर सरकार की योजनाओं का लाभ लेते हुए ऑर्गेनिक खेती कर रहे हैं. बता दें कि चरखी दादरी के गांव मिर्च निवासी एमएससी पास बलराज सिंह ने करीब तीन वर्ष पहले 5 एकड़ से बागवानी शुरू की थी और अब 7 एकड़ में बागवानी की खेती कर रहे हैं. एमएससी पास कर बलराज सिंह डाक्टर बनना चाहता थे, लेकिन परिवार के बने हालातों ने उसे प्रगतिशील किसान बना दिया.

ये भी पढ़ेंः Crop Loss Compensation: 15 मार्च तक खराब फसल का ब्यौरा पोर्टल अपलोड करें किसान, मुआवजा देगी सरकार

किसान बलराज ने अपने खेत में हर प्रकार के फल के पौधे लगाए हैं, जिसमें सेब, केला, आम, खजूर, पपीता, अमरूद, नींबू, संतरा सहित अनेकों फल के पेड़ लगाकर फायदा उठा रहे हैं. बलराज सिंह ने बताया कि यूट्यूब पर देखा और हरियाणा सरकार की ओर से पैक हाउस बागवानी और अन्य यंत्रों पर भी सब्सिडी मिली है. बलराज ने दक्षिण कोरिया से हाई टेक्नोलॉजी ट्रैक्टर भी मंगवाया है और वह बागवानी में उस काम भी कर रहे हैं.

अन्य किसानों को बागवानी करने के लिए भी बलराज कहा कि अन्य खेती की बजाय अगर बागवानी की जाए तो बहुत ज्यादा कि किसानों को फायदा मिलेगा. उसने काफी जानकारी हासिल की और अब वह डाक्टर की बजाए प्रगतिशील किसान बनकर अपने परिवार का पालन-पोषण बेहतर कर रहा है. डाक्टर से उतनी मन को शांति नहीं मिलती, जितनी अपने खेत में ऑर्गेनिक खेती कर लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने से मिलती है.

ये भी पढ़ेंः Kisan Andolan: 6 मार्च को 'दिल्ली कूच' 7 को 'रेल रोको', किसान नेताओं ने की मजदूरों से ये अपील

बलराज सिंह ने बताया कि एमएससी करने के बाद उसने कई बिजनेस भी किए, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. भाई व पिता के जाने के बाद सरकार की योजनाओं का अध्ययन किया और योजनाओं का फायदा ले बागवानी की खेती करते हुए वे बेहद खुश हैं. वहीं कृषि विशेषज्ञ चंद्रभान श्योराण ने बताया कि सरकार की योजनाओं का किसानों को धरातल पर फायदा मिल रहा है. यहीं कारण है कि युवा अब नौकरी करने की बजाए आधुनिक खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं. किसानों को सरकार की योजनाओं का फायदा लेना चाहिए.

(इनपुटःपुष्पेंद्र कुमार)

Trending news