Paytm Layoffs: नए साल से पहले Paytm ने 1000 लोगों को निकाला, AI का करेंगे प्रयोग!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2027903

Paytm Layoffs: नए साल से पहले Paytm ने 1000 लोगों को निकाला, AI का करेंगे प्रयोग!

साल खत्म होने के साथ ही कॉर्पोरेट सेक्टर में छटनी (layoffs) शुरू हो जाता है. वहीं अब पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस ने 1000 कर्मचारियों को निकाल दिया है.

Paytm Layoffs: नए साल से पहले Paytm ने 1000 लोगों को निकाला, AI का करेंगे प्रयोग!

Paytm: साल खत्म होने के साथ ही कॉर्पोरेट सेक्टर में छटनी (layoffs) शुरू हो जाता है. वहीं अब पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस ने 1000 कर्मचारियों को निकाल दिया है. इसके लिए कंपनी ने संचालन को अनुकूलित करने और कर्मचारियों की लागत को 15 प्रतिशत तक कम करना बताया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पेटीएम के विभिन्न विभागों में 1,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है. पिछले कुछ महीनों में क्रियान्वित की गई इस पहल ने भुगतान, उधार, संचालन और बिक्री जैसे प्रभागों को प्रभावित किया है, जिससे पेटीएम के कुल कार्यबल का लगभग 10 प्रतिशत प्रभावित हुआ है. 

ये भी पढ़ें: Delhi News: स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिए घटिया दवाओं को तुरंत बदलने के आदेश, रिपोर्ट भी मांगी

 

कंपनियों ने उन्नत प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए, इस साल की पहली तीन तिमाहियों में 28,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. इससे साफ हो जाता है कि ये कंपनियां वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रही हैं, क्योंकि उनके लिए फंडिंग प्राप्त करना कठिन है. इस सेक्टर की बड़ी कंपनी पेटीएम भी इस ट्रेंड को फॉलो करते हुए बदलाव कर रही है. उन्होंने नौकरियों में कटौती करने का फैसला किया है, खासकर अपने उधार कारोबार में, जो पिछले साल काफी बढ़ गया है.

सूत्र ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में कर्मचारियों की लागत को 10-15 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य है. अपने कार्यबल पर प्रभाव को कम करने के लिए, पेटीएम सक्रिय रूप से कुछ भूमिकाओं को बदलने के लिए एआई-आधारित स्वचालन को शामिल कर रहा है, खासकर छंटनी से प्रभावित क्षेत्रों में Paytm AI का प्रयोग करने वाला है.

कंपनी के एक प्रवक्ता ने छंटनी की बात को स्वीकार करते हुए कहा है कि Paytm चालू वित्त वर्ष के दौरान कर्मचारियों की लागत का 10 से 15 फीसदी तक कम करने का लक्ष्य रख रही है. उन्होंने कहा कि छंटनी से प्रभावित ज्यादातर पोस्ट ऐसी हैं, जिन्हें कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया है. हालांकि, इस छंटनी के बारे में बताते हुए प्रवक्ता ने ये भी कहा है कि Paytm Payment Business में आने वाले साल में कर्मचारियों की संख्या में 15,000 का इजाफा किया जा सकता है.

Trending news