PM Kisan Registration 2024: योजना का लाभ उठाने के लिए नए किसान घर बैठे खुद से करें रजिस्टर, ये हैं पांच आसान स्टेप
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2135310

PM Kisan Registration 2024: योजना का लाभ उठाने के लिए नए किसान घर बैठे खुद से करें रजिस्टर, ये हैं पांच आसान स्टेप

PM Kisan Registration 2024: अगर आप नए किसान हैं और सरकार की किसान योजना का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं तो आज ही पीएम किसान योजना पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर दें. यह काम आप घर बैठे आसानी से भी कर सकते हैं. इसके लिए आप ये पांच आसान स्टेप फॉलो कर सकते हैं.

PM Kisan Registration 2024: योजना का लाभ उठाने के लिए नए किसान घर बैठे खुद से करें रजिस्टर, ये हैं पांच आसान स्टेप

PM Kisan Registration 2024: भारत सरकार किसानों को लाभ देने के लिए कई तरह की योजनाओं को लागू कर रही है. इन्हीं में से एक PM Kisan Samman Nidhi Yojana, जिसे केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए लागू किया था. अगर आपने अब तक इस योजना पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आज ही इस पर अपना रजिस्ट्रेशन करें और इस योजना का लाभ आसानी से उठाए. आज हम आपको बताएंगे कि नए किसान PM Kisan Registration कैसे करें. इसी के साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है और इस योजना से क्या-क्या लाभ मिलने वाले हैं.

PM Kisan Registration जरूरी दस्तावेज

पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कौन-कौन सी दस्तावेजों की आवश्यकत होती है जानें...

1. निवास प्रमाण पत्र

2. निर्वाचन कार्ड

3. जमीन से संबंधित दस्तावेज

4. मोबाइल नंबर

5. पासपोर्ट साइज फोटो

6. आधार कार्ड

7. बैंक अकाउंट डिटेल और पासबुक‌‌

ये भी पढ़ेंः Kisan Yojana 2024: सरकार की कल्याणकारी योजनाएं से किसानों को मिला लाभ ही लाभ, पैसे सीधे खाते में पहुंचने से खुश हैं किसान

PM Kisan Registration ऐसे करें?

पीएम किसान योजना पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद आपको सबसे पहले होम पेज खुलेगा. सामने ही आपको फार्मर कॉर्नर दिखाई देगा. इसके बाद आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन (New Farmer Registration) का ऑप्शन नजर आएगा. इस पर जाकर आपको क्लिक करना है.

fallback

न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेग, जिसमें आपसे जुड़ी कुछ जानकारियां मांगेगा. इन सही जानकारी को आपको सही तरीके से भरनी होगी. जैसेः- नाम, मोबाइल नंबर और स्टेट के बारे में पूछा जाएगा. इसके बाद आपको एक नीचे कैप्चा कोड भरना होगा और सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके आधिकारिक नबंर पर आएगा, जिसे आपको यहां भरना होगा और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

fallback

ये भी पढ़ेंः PM Kisan Yojana 2024: जानें, क्या है PM किसान Chatbot, इन 10 भाषाओं में हैं उपलब्ध, बदल रही है किसानों की जिंदगी

इसके बाद आपके सामने पंजीकरण करना चाहते हैं का सवाल आएगा. इस पर आपको "Yes" के विकल्प पर क्लिक करना है. इस पूरी प्रक्रिया के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.‌‌‌‌ इस फार्म दी गई सभी जरूरी जानकारियों को आपको एक दम सही-सही भरना होगा. इसी के साथ जमीन से जुड़े सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा. आखिर में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

सबमिट ऑप्शन क्लिक करने के बाद इस योजना में आपका रजिस्ट्रेशन पक्का हो चुका है. इसके बाद आपको एक किसान आईडी प्रदान की जाएगी. रजिस्ट्रेशन के बाद आपकी सारी जानकारियों को विभाग द्वारा रिव्यू किया जाएगा और सभी जांच के बाद आपको इस योजना के तहत सफलतापूर्वक रजिस्टर कर दिया जाएगा.

Trending news