Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस की इस स्किम से कर सकते हैं हर महिने कमाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2136123

Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस की इस स्किम से कर सकते हैं हर महिने कमाई

Post Office:लोग अपने पैसे को हमेशा सही जगह निवेश करने के बारे में सोचते हैं. ऐसे में कई लोग पोस्ट ऑफिस की स्किम पर अधिक ध्यान देते हैं. वहीं  पोस्ट ऑफिस की एमआइएस स्किम है. आइए जानते हैं क्या है यह स्किम.

Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस की इस स्किम से कर सकते हैं हर महिने कमाई

Post Office Monthly Income Scheme: लोग अपने पैसे को हमेशा सही जगह निवेश करने के बारे में सोचते हैं. ऐसे में कई लोग पोस्ट ऑफिस की स्किम पर अधिक ध्यान देते हैं. वहीं  पोस्ट ऑफिस की एमआइएस स्किम है, जिसमें  एक बार पैसे जमा करने पर अगले 5 साल तक हर महीने गारंटीड इनकम होती है. वहीं आप MIS में सिंगल और ज्वॉइंट दोनो अकाउंट खुलवा सकते हैं.  वहीं 1 जनवरी 2024 से MIS पर 7.4 फीसदी ब्याज भी मिल रहा है. 

पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में आप सिंगल अकाउंट में 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. इसमें अगर आप चाहें तो आपका पूरा प्रिंसिपल अमाउंट 5 साल की मेच्योरिटी पीरियड के बाद वापस मिल सकता है और आप इसे अगले 5-5 साल और बढ़ा सकते हैं. इस स्किम में आपको पास हर साल ये भी ऑपशन होगा कि आप हर 5 साल बाद पना प्रिंसिपल अमाउंट ले सकते हैं या इसे आगे बढ़ा सकते हैं. वहीं जमा अकांउट पर मिलने वाला ब्याज का भुगतान आपके डाक घर के सेविंग्‍स अकाउंट में हर महिने किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- दिल्ली-गुरुग्राम समेत कई शहरों में महादेव बुक के ठिकानों पर रेड, ED को क्या मिला?

जिन लोगों ने MIS में सिंगल अकाउंट खुलवाया और मैक्सिमम 9 लाख रुपये जमा किये हैं तो उनको सालाना 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा. इस तरह से इसमें हर महिने 5,550 रुपये की इनकम होगी. ऐसे में आप साल में 66,600 रुपये की इनकम करेंगे. MIS नियम के अनुसार इसमें दो या तीन लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. वहीं इसमें मिलने वाली पैसे को हर व्यक्ति में बराबर में बांटा जाता है. इस स्किम में आप सिंगल अकाउंट को आप कभी भी ज्वाइंट अकाउंट में बदलवा सकते हैं. वहीं इसमें आप 1000 से आपना अकाउंट खुलवा सकते हैं और इसमें कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. 

Trending news