Gurugram News: पीएम मोदी देंगे करोड़ों की योजनाओं की सौगात, रोड शो कर करेंगे उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2140265

Gurugram News: पीएम मोदी देंगे करोड़ों की योजनाओं की सौगात, रोड शो कर करेंगे उद्घाटन

Gurugram News: पीएम  मोदी एक महीने के अंतराल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार हरियाणा आकर करोड़ों की योजनाओं की सौगात देने जा रहे हैं. पीएम मोदी 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे.

 

Gurugram News: पीएम मोदी देंगे करोड़ों की योजनाओं की सौगात, रोड शो कर करेंगे उद्घाटन

Gurugram News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे का रोड शो कर शुभारंभ करने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री का रोड शो दिल्ली से शुरू होकर गुरुग्राम में समाप्त होगा. कार्यक्रम की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है. द्वारका एक्सप्रेसवे एक्सप्रेस वे के आरंभ होने से गुरुग्राम और दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी साथ ही इस परियोजना में सड़क परिवहन की चार श्रेणी जोकि टनल, अंडरपास, फ्लाईओवर तथा फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाई ओवर होंगे. 

ये भी पढ़ें: Noida News: धोखाधड़ी मामले में आरोपी बिल्डर ने की आत्महत्या, पुलिस कर रही मामले की जानकारी

 

हरियाणा वाले हिस्से में इस सड़क की लंबाई 18.9 किलोमीटर और दिल्ली वाले क्षेत्र में 10.1 किलोमीटर है. गुरुग्राम के निवासियों के लिए सरकार की यह एक बड़ी सौगात है. इस एक्सप्रेस-वे के आरंभ होने से न केवल गुरुग्राम बल्कि एनसीआर क्षेत्र में सड़कों के ढांचागत तंत्र को नया विस्तार मिलेगा, जिसका लाभ इस क्षेत्र के नए सेक्टरों में रहने वाले लोगों को भी होगा. साथ ही क्षेत्र में तरक्की आएगी.

द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण चार खणडों में प्रगति पर है, जिनमें दिल्ली क्षेत्र में पहला महिपालपुर के शिव मूर्ति से बिजवासन तक (5.9 किमी), दूसरा बिजवासन आरओबी से गुरुग्राम में दिल्ली-हरियाणा सीमा तक (4.2 किमी), हरियाणा क्षेत्र में तीसरा दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई आरओबी तक (10.2 किमी) और चौथा बसई आरओबी से खेड़की दौला (क्लोवरलीफ इंटरचेंज) तक (8.7 किमी) है. दिल्ली में पहले खण्ड के निर्माण पर 2507 करोड़ रुपये, दूसरे पर 2068 करोड़ रुपये, हरियाणा क्षेत्र में तीसरे पर 2228 करोड़ रुपये तथा चौथे खण्ड के निर्माण पर 1859 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

लगभग 9000 करोड़ रुपये की लागत से द्वारका एक्सप्रेसवे एलिवेटेड 8-लेन एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है, जिसमें 9 किलोमीटर लंबाई में सिंगल पिलर पर आठ लेन का 34 मीटर चौड़ा एलिवेटेड रोड भी है, जोकि देश में अपनी तरह का पहला एलिवेटेड रोड है. हरियाणा में यह एक्सप्रेसवे पटौदी रोड (एसएच-26) में हरसरू के पास और फरूखनगर (एसएच-15 ए) में बसई के पास मिलेगा. इसके अलावा यह दिल्ली-रेवाड़ी रेललाईन को गुरूग्राम के सेक्टर-88 (बी) के पास और भरथल में भी क्रास करेगा. एक्सप्रेस-वे गुरूग्राम जिला में प्रस्तावित ग्लोबल सिटी के साथ-साथ सेक्टर - 88, 83, 84, 99, 113 को द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ेगा.

Input: Devender Bhardwaj

Trending news