Hanuman Jayanti: दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी समेत पूरी दिल्ली में शोभायात्रा निकालने की दी परमिशन, ये हैं गाइडलाइंस
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1640285

Hanuman Jayanti: दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी समेत पूरी दिल्ली में शोभायात्रा निकालने की दी परमिशन, ये हैं गाइडलाइंस

Hanuman Jayanti 2023: पिछले साल हनुमान जयंती पर शोभायात्रा पर रोक के बाद दिल्ली पुलिस ने कल पूरी दिल्ली समेत जहांगीरपुरी में भी शोभायात्रा निकालने की परमिशन दे दी है

Hanuman Jayanti: दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी समेत पूरी दिल्ली में शोभायात्रा निकालने की दी परमिशन, ये हैं गाइडलाइंस

Hanuman Jayanti 2023: जहां पहले जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती शोभायात्रा निकालने पर रोक लगा दी गई थी, तो वहीं अब दिल्ली पुलिस ने हनुमान जयंती के दौरान निकलने वाली शोभायात्रा परमिशन दे दी है. परमिशन रुट को रेगुलराइज करने की दी है. मतलब 2 बजे E ब्लॉक में लोग इकट्ठा होंगे और तय रुट के हिसाब से पुलिस सुरक्षा में यात्रा निकलेंगे. यात्रा हनुमान मंदिर पर जाकर खत्म हो जाएगी.

यात्रा खत्म होने का समय करीब 6 बजे होगा. इसके अलावा नार्थ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट में जितनी भी शोभायात्रा निकलेंगी उन सभी को तय रुट पर ही यात्रा निकालने की अनुमति दिल्ली पुलिस ने दी है. अगर बात करें नार्थ ईस्ट में जहां-जहां दंगे हुए थे वहां पर भी हनुमान जयंती पर शोभायात्रा निकालने की परमिशन पुलिस ने दे दी है. हालांकि, जहांगीरपुरी में पहले परमिशन कैंसिल कर दी थी.

जानें, पहले क्यों नहीं मिली था परमिशन

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में गुरुवार को हनुमान जयंती के मौके पर विश्व हिंदू परिषद ने शोभा यात्रा निकालने का आव्हान किया है. इसी के साथ दिल्ली पुलिस से शोभा यात्रा निकालने के लिए भी परमिशन मांगी गई है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, 2 ग्रुप द्वारा जहांगीरपुरी में शोभा यात्रा निकालने की इजाजत मांगी गई है, लेकिन लॉ एंड आर्डर स्तिथि को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने दोनों ही आयोजकों को परमिशन देने से मना कर दिया है.

दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी इलाके में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है. आज सुबह यहां पर फ्लैग मार्च भी निकाला गया था, पुलिस इलाके में दिल्ली पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के जवान पेट्रोलिंग कर रहे है. इसी के साथ बाइक के जरिए भी पेट्रोलिंग की जा रही है. बता दें कि पिछले साल हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के मौके पर जहांगीरपुरी में दंगे हुए थे. रामनवमी (Ram Navami) के मौके पर भी पुलिस परमिशन के बिना लोगों ने शोभा यात्रा निकाली थी, इसी को देखते हुए हनुमान जयंती के मौके पर लॉ एंड आर्डर बना रहे हैं. उसके लिए पुलिस पुख्ता इंतजाम कर रही है.

ये भी पढ़ेंः Hanuman Jayanti 2023: श्रीराम के जन्म के 6 दिन बाद क्यों जन्मे हनुमान जी, जानें क्या है वजह?

केंद्रीय गृह मंत्रालय राज्यों को जारी की एडवाइजरी

हनुमान जयंती के अवसर पर केंद्रीय गृग मंत्रालय ने राज्यों को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि सभी राज्य कानून व्यवस्था की कड़ी व्यवस्था करें और साम्प्रदायिक सौहार्द बिगड़ने न पाए. कल गृह मंत्रालय ने बंगाल की खराब कानून व्यवस्था पर ममता बनर्जी सरकार से रिपोर्ट मांगी थी. गृह मंत्रालय ने बिहार में दंगे के बाद केंद्रीय बलों को तैनात किया था. गृह मंत्री अमित शाह लगातार इस मामले में राज्यों और अधिकारियों के संपर्क में हैं.

(इनपुटः असाइमेंट)

Trending news