Haryana News: ऑनलाइन सिस्टम होने से 60 हजार बुजुर्गों को मिला लाभ, बिना दफ्तर जाए मिलने लगी पेंशन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1725779

Haryana News: ऑनलाइन सिस्टम होने से 60 हजार बुजुर्गों को मिला लाभ, बिना दफ्तर जाए मिलने लगी पेंशन

Haryana News: करनाल प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने काछवा गांव की जनसमस्याएं सुनीं. उन्होंने कहा कि किसानों को योजनाओं के लाभ से जुड़ी धनराशि उनके खाते के माध्यम से ही दी जा रही है, जिससे पारदर्शिता आई है. सरकार ने फर्जी खातों पर लगाम लगाते हुए 1500 करोड़ रुपये बचाए हैं. 

Haryana News: ऑनलाइन सिस्टम होने से 60 हजार बुजुर्गों को मिला लाभ, बिना दफ्तर जाए मिलने लगी पेंशन

Karnal News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को अपने करनाल प्रवास के दौरान काछवा गांव में जनसंवाद किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में 60 हजार से अधिक पात्र लोगों की पेंशन अपने आप बनी है. राज्य सरकार ने ऐसी ऑनलाइन व्यवस्था की है कि अब 60 साल की आयु होने के बाद पात्र बुजुर्ग व्यक्ति को सरकारी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ते, उनकी बुढ़ापा पेंशन अपने आप शुरू हो जाती है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि गांव काछवा में ही 1369 नई पेंशन बनाई गई हैं, जिनमें 19 लोगों की पेंशन स्वत: ही बनी है. गांव में 553 आयुष्मान भारत चिरायु कार्ड भी बनाए गए हैं, जिन पर सरकार की ओर से प्राइवेट अस्पतालों को 83 लाख का बिल भी अदा किया गया है.उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आम जन का जीवन सुलभ बनाने और प्रक्रियाओं को सरल बनाने में लगी है. पहले लोग कई कई घंटे लाइनों में खड़े रहते थे, लेकिन अब ऑनलाइन व्यवस्था मजबूत होने के कारण सभी योजनाएं सरल हुई हैं. भविष्य में इन्हें और सुगम बनाया जाएगा. प्रदेश सरकार का पूरा फोकस लोगों के जीवन को सुखी बनाना है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली-पंजाब के अपराधियों को हथियार सप्लाई करने वाला गिरफ्तार, 25 पिस्टल और 50 कारतूस बरामद

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि करनाल खंड के सभी 46 गांवों के स्टेडियमों के रखरखाव की वर्तमान स्थिति से आगामी 15 दिनों तक अवगत कराएं. सभी स्टेडियमों में मूलभूत सुविधाएं लाइट, पानी, शौचालय इत्यादि को दुरुस्त करवाया जाए. उन्होंने काछवा स्टेडियम की लाइटें 1 सप्ताह के अंदर ठीक करवाने के निर्देश दिए.

सीएम ने कहा कि किसानों को उनकी योजनाओं के लाभ की धनराशि उनके खाते के माध्यम से ही दी जा रही है, जिससे पारदर्शिता आई है. सरकार ने फर्जी खातों पर लगाम लगाते हुए 1500 करोड़ रुपये की बचत भी की है. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को जड़ से मिटाने के लिए सरकार कृत-संकल्प है. जनसंवाद कार्यक्रम में खेल स्टेडियम से संबंधित एक शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता से पूछा तो उन्होंने बताया कि स्टेडियम को खेल विभाग को हैंडओवर कर दिया गया है. वहीं मौके पर उपस्थित शिकायतकर्ता ने कहा कि उन्हें जिला खेल अधिकारी की ओर से सूचना दी गई है कि अभी तक स्टेडियम हैंड ओवर नहीं किया गया है.इस पर मुख्यमंत्री ने पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता और जिला खेल कार्यालय के कोच को स्टेडियम से संबंधित समुचित कार्रवाई की रिपोर्ट की फाइल के साथ मंगलवार को चंडीगढ़ स्थित मुख्यमंत्री आवास पर उपस्थित होने के निर्देश  दिए. 

मुख्यमंत्री ने काछवा गांव की ही राष्ट्रीय स्तर की वाटर स्पोर्ट्स की खिलाड़ी मीनाक्षी को मौके पर ही 60 हजार रुपये के खेल सामान की सहायता एक सप्ताह के अंदर प्रदान करने के निर्देश  दिए. मुख्यमंत्री ने जन संवाद कार्यक्रम में उपस्थित एक दिव्यांग पति-पत्नी को मौके पर ही 50 हजार की आर्थिक सहायता देने और शिक्षा विभाग में उनके पार्ट टाइम सफाई कर्मचारी से संबंधित स्टेटस की जानकारी भी देने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जन संवाद कार्यक्रम में काछवा गांव में अन्य विभिन्न गांवों से पधारे विभिन्न सरपंचों से भी बातचीत की और लिखित में उनकी मांगें भी ली और उनके समाधान का आश्वासन भी दिया. इस मौके पर मेयर रेनू बाला गुप्ता समेत कई लोग मौजूद रहे. 

इनपुट: कमरजीत सिंह विर्क

 

Trending news