Sirsa Rain Update: किसानों के लिए आफत नहीं सौगात बनकर बरसी बारिश, फसलों को मिली नई संजीवनी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1719250

Sirsa Rain Update: किसानों के लिए आफत नहीं सौगात बनकर बरसी बारिश, फसलों को मिली नई संजीवनी

Sirsa Rain Update: पिछले कई दिनों से सिरसा जिला में पिछले एक हफ्ते से लगातार रुक रूककर हो रही बारिश होने से कपास की फसल को एक नई संजीवनी मिल गई है. अगर ऐसे में सिरसा जिला में और भी बारिश होती है तो किसानों की कपास की फसल के लिए फायदा ही है.

Sirsa Rain Update: किसानों के लिए आफत नहीं सौगात बनकर बरसी बारिश, फसलों को मिली नई संजीवनी

Sirsa Rain Update: सिरसा जिला में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से जहां एक और मौसम सुहावना हो गया है, वही इस बारिश से कपास की फसल को फायदा मिलने की संभावना जताई जा रही है. बारिश से जहां मौसम में अचानक बदलाव आ गया है. पिछले कई दिनों से तेज आंधी, तूफान और ओलावृष्टि होने से भी सिरसा के किसानों को काफी राहत मिली है. क्योंकि अभी तक किसी भी किसान की और से तेज आंधी, तूफान और ओलावृष्टि से फसल के खराब होने की सूचना कृषि विभाग को नहीं दी गई है.

पिछले कई दिनों से सिरसा जिला में ज्यादा गर्मी पड़ने की वजह से कपास की फसल सड़ने की स्थिति में पहुंच गई थी, लेकिन पिछले एक हफ्ते से लगातार रुक रूककर हो रही बारिश होने से कपास की फसल को एक नई संजीवनी मिल गई है. हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों तक सिरसा जिला में बारिश होने की और भी संभावना है. अगर ऐसे में सिरसा जिला में और भी बारिश होती है तो किसानों की कपास की फसल के लिए फायदा ही है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Weather Update: भीषण गर्मी के बीच बारिश ने कराया मई में सर्दी का अहसास, IMD ने जारी किया अलर्ट

हालांकि कृषि विभाग ने भी किसानों को अलर्ट कर दिया है कि अगर बारिश होती है तो बारिश के मौसम में कपास की बिजाई नहीं करे ताकि कपास की फसल को नुकसान नहीं हो सके. बारिश होने से कपास की फसल को फायदा होगा. इस बार कपास की फसल की बुआई सबसे ज्यादा हुई है. अभी तक सिरसा जिला में 25 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है और इस बार 2 लाख हेक्टेयर में कपास की बिजाई हुई है.

आपको बता दें कि कपास की फसल के लिए मौसम अनुकूल हो गया है. कृषि विभाग ने किसानों को मौसम को देखते हुए कपास की बुआई करने का मशवरा दिया है. उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में तेज आंधी या ओलावृष्टि से भी कही पर फसल के खराब होने की कोई सूचना नहीं मिली है.

(इनपुटः विजय कुमार)

Trending news