Haryana News: हरियाणा में हैप्पी योजना के तहत मिलेगी फ्री बस सेवा, ये लोग उठा सकेंगे इसका लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2151884

Haryana News: हरियाणा में हैप्पी योजना के तहत मिलेगी फ्री बस सेवा, ये लोग उठा सकेंगे इसका लाभ

Happy Yojana Free Bus Service: हैप्पी योजना से हरियाणा के गरीब लोगों को बस में मुफ्त यात्रा का लाभ दिया जाएगा. इस योजना का लाभ वह परिवार उठा सकता है, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख से कम है. इसमें 1000 किलोमीटर का सफर हरियाणा रोडवेज में फ्री में कर सकता है.

Haryana News: हरियाणा में हैप्पी योजना के तहत मिलेगी फ्री बस सेवा, ये लोग उठा सकेंगे इसका लाभ

Haryana Happy Yojana: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 7 मार्च को पंचकूला से हैप्पी योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत जिस परिवार की वार्षिक आय 1 लाख से कम है, वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत परिवार हरियाणा रोडवेज बस में एक हजार किलोमीटर का सफर फ्री में तय कर सकता है.

भाजपा सरकार लोगों को समय समय पर सौगात के रूप में योजनाएं उपलब्ध करवाती है. ऐसे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 7 मार्च को पंचकूला से हैप्पी योजना की शुरुआत की. हैप्पी योजना देश में किसी राज्य की ओर से शुरू की गई पहली अनोखी योजना है, जिसमें गरीब लोगों को मुफ्त यात्रा का लाभ दिया जाएगा. इस योजना का लाभ वह परिवार उठा सकता है, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख से कम है. इसमें 1000 किलोमीटर का सफर हरियाणा रोडवेज में फ्री में कर सकता है.

इसमें लाभार्थी को फॉर्म भरने के मात्र 50 रुपये देने होंगे और 15 दिन के लगभग उन्हें हरियाणा रोडवेज के बस डिपो के पास जाना होगा. वहां से उनको मोबिलिटी स्मार्ट कार्ड या पास उपलब्ध कराया जाएगा. पूरा खर्चा मिलाना 150  रुपये के लगभग आएगा. 

ये भी पढ़ें: Chandni Chowk में जाम की समस्या होगी दूर, शुरू हुई Automatic पार्किंग, जानें चार्जिस

CSC संचालक का कहना है कि सरकार द्वारा यह योजना 7 मार्च को पंचकूला‌ से शुरू की गई थी. अप्लाई करने के लिए लाभार्थी की आय 1 लाख से कम होनी चाहिए. कैंडिडेट इसको अपने आप भी अप्लाई कर सकता है और रोडवेज की वेबसाइट (hrtransport.gov.in) से डाउनलोड भी कर सकता है. सीएससी सेंटर पर अप्लाई करने का खर्च मात्र 50 रुपये रहेगा, फार्म भरने के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और फैमिली आईडी की आवश्यकता होगी. 10 दिन के लगभग उन्हें हरियाणा रोडवेज के बस डिपो के पास जाकर कैंडिडेट खुद अपना कार्ड ले सकता है.

इस योजना के शुरू होते ही लोग CSC सेंटर पर स्कीम का फायदा उठाने पहुंच रहे हैं. फार्म भरवाने आए लाभार्थियों का कहना है कि वे अपना हैप्पी कार्ड बनवाने आए और उन्हें बहुत खुशी है कि सरकार उन्हें ये हैप्पी योजना उपलब्ध करवा रही हैं.

Input: Aman Kapoor

Trending news