खाली पेट घी के सेवन से मिल सकते हैं अनगिनत फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2080341

खाली पेट घी के सेवन से मिल सकते हैं अनगिनत फायदे

Ghee ke Fayde: घी को सुपर फूड की श्रेर्णी में रखा जाता है. इसमें कैल्शियम, स्वस्थ वसा, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ए, डी, ई जैसे पोषक पाए जाते हैं. खाली पेट घी का सेवन आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है. 

 

खाली पेट घी के सेवन से मिल सकते हैं अनगिनत फायदे

Benefits of ghee: घी को सुपर फूड की श्रेर्णी में रखा जाता है. इसका उपयोग भारत में सदियों से चला आ रहा है. ये पोषख तत्वों से भरपूर माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिजों जैसी भरपूर मात्रा पाई जाती है. साथ ही ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जाना जाता है. आपने अक्सर लोगों को देखा हगा रोटी, दाल और दोपहर के भोजन या रात के खाने के साथ घी का सेवन करते हुए. लेकिन क्या आप जानते हैं घी को एक तरीके से और खा सकते हैं. आप खाली पेट एक चम्मच घी गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. ये तरीका आपकी सेहत के लिए बेहद फायजेमंद माना जा सकता है. 

घी के फायदे

1- घी में कैल्शियम, स्वस्थ वसा, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ए, डी, ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. खाली पेट घी का सेवन आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है. साथ ही ये बेजान त्वचा मं जान डालता है और उसे मुलयम बनाता है. ये आपके चेहरे पर झुर्रियों और फुंसियों को भी कम करने में मदद करता है. 

2- आपको बता दें कि ठंड के मौसम में अगर आप घी का सेवन खाली पेट करते हैं तो ये आपके शरीर को गर्म रखता है. ये आपके रोजाना होने वाले समस्याओं से भी आपको बचाता है. साथ ही ये नाक गले और सीने  में होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करता है. 

3- घी आपके दिमाग को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. साथ ही एकाग्रता में सुधार करता है. घी में मौजूद विटामिन ई मस्तिष्क को विकारों से बचाने में मदद करते हैं. 

ये भी पढ़ें- लाजपत मार्केट में 60 साल पुराना मंदिर हटाने पहुंचा निगम, व्यापारियों ने किया विरोध

4- घी आपकी आखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये आंखों के लिए बेहतरीन कूलिंग एजेंट के रुप में जाना जाता है. इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों के सूखापन या थकान से लड़ने में मदद करता है.   

 

Trending news