Cumin Seeds benefits: मुंह की बदबू को आसानी से दूर कर सकता है जीरा, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2086383

Cumin Seeds benefits: मुंह की बदबू को आसानी से दूर कर सकता है जीरा, ऐसे करें इस्तेमाल

जीरे को किचन का किंग माना जाता है. ये आपके सेहते के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. वहीं इसके इस्तेमाल से आपके मुंह की बदबू भी आसानी से जा सकती है. आइए जानते हैं कैसे करें इसका इस्कतेमाल. 

 

Cumin Seeds benefits: मुंह की बदबू को आसानी से दूर कर सकता है जीरा, ऐसे करें इस्तेमाल

Cumin Seeds for mouth Smell: आपने अक्सर सुना होगा कि लोग कहते हैं जीरा एक मसाला है जिसका इस्तेमाल तड़का लगाने से लेकर सेहत के लिए भी किया जाता है. वहीं इसको सहते के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. इसे वैज्ञानिक भाषा में सीमिनियम साइमिनियम के नाम से जाना जाता है. ये खाने के स्वाद को बढ़ाता है. इसका इस्तेमाल आप खाने के अलावा रायता, सलाद और छाछ में भी  कर सकते हैं. वहीं इसे एक औषधि के रुप में देखा जाता है. इसका उपयोग ठंड के मौसम में भी किया जाता है. क्योंकि जीरे की तासीर गर्म होती है. इसमें फाइबर आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक, विटामिन्स और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. जो आपके शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाता है. आइए जानते हैं इसेक फायदे

मुंह के लिए 
जीरे का उपयोग आप मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले जीरा और सेंधा नंक को पीस लें. फिर इसकी मदद से अपनी दातों में मसाज करें. ये आपकगो मुंह की बहबू और दांत के दर्द से आसानी से राहत दिला सकता है. जिन लोगों के दातों में दर्द वो इसको दिन में दो बार कम से कम लगाएं. वहीं इसको आयरन को अच्छा सोर्स माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- USA में पंचकूला के युवक की हथौड़ा मारकर हत्या, खाना नहीं मिलने पर उतारा मौत के घाट

छींक के लिए है कारगर
ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम होने पर आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी उपयोग करने से आपकी छींक आसानी से दूर हो जाएगी. इसके लिए आप जीरे को अच्छी तरह से भून लें और इसकी पोटली बनाकर थोड़े-थोड़े देर पर सुंघते रहें. ऐसा करने पर आपकी छींक बंद हो सकती है. वहीं आपको सर्दि से आराम मिल सकता है. इस नुस्खे को ठंड के समय जरूर अपनाएं, ताकी आपको सर्दि-जुकाम जैसी बीमारी से आसानी से छुटकारा मिल जाए. 

Trending news