आप छुहारा का सेवन करते हैं या खजूर का, जानें कौन सा है शरीर के लिए फायदेमंद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2041161

आप छुहारा का सेवन करते हैं या खजूर का, जानें कौन सा है शरीर के लिए फायदेमंद

Difference Between Fresh Dates or Dry Dates: विशेषज्ञ के अनुसार छुहारा महिलाओं और बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है.

आप छुहारा का सेवन करते हैं या खजूर का, जानें कौन सा है शरीर के लिए फायदेमंद

Difference Between Fresh Dates or Dry Dates: हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए कितने लाभकारी हैं. सेहतमंद रहने के लिए लोग ड्राई फ्रूट्स का सहारा लेते हैं. इनमें खजूर और छुहारा भी शामिल है. वहीं अधिकतर लोग सोचते हैं कि खजूर छुहारे से ज्यादा फायदेमंद है, लेकिन बता दें कि हर ड्राई फ्रूट्स के अपने-अपने फायदे होते हैं. बच्चों से लेकर महिलाओं के लिए छुहारा फायदेमंद होता है. इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी बनाते हैं. ठीक इसी तरह खजूर के भी कई फायदे हैं. आइये आपको बताते हैं कि खजूर या छुहारे (Fresh Dates vs Dry Dates) में क्या खाना ज्यादा फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: Morning Success Mantra: समय रहते कर लें ये 4 काम, सुखी जीवन के साथ हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता ही सफलता

 

खजूर का ड्राई रूप छुहारा ही होता है. बाकी के ड्राई फ्रूट्स की तरह ही ड्राई डेट्स यानी छुहारे के भी जबरदस्त फायदे होते हैं. फ्रेश डेट्स यानी खजूर भी गुणकारी होता है. दोनों ही सेहत को अलग-अलग तरीके से लाभ पहुंचाते हैं. दरअसल, छुहारा आयरन और खजूर नेचुरल विटामिन सी से भरपूर होता है. छुहारे में न्यूट्रिएंट्स का कंसंट्रेटेड सोर्स पाया जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेशन में फायदेमंद होते हैं. छुहारे में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. इसमें पॉलीफेनॉल्स भी मौजूद होता है, जो काफी अच्छे एंटीऑक्सीडेंट्स हैं. 

एक्सपर्ट्स के अनुसार छुहारा खाना काफी फायदेमंद होता है. यह ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. खासकर महिलाओं के लिए इसके गजब के फायदे हैं. इसके सेवन से आयरन की कमी दूर होती है, इम्यूनिटी भी बूस्ट होता है. इसमें कंसंट्रेटेड सोर्स शुगर का होने से डायबिटीज पेशेंट भी एक्सपर्ट्स की सलाह पर खा सकते हैं. ठीक इसी तरह खजूर भी बेहद फायदेमंद होता है. 

आपकी सेहत के लिए खजूर और छुहारा दोनों ही जबरदस्त हैं. इन्हें आप खाली पेट या शाम के समय खा सकते हैं. दूध या फल के साथ इन्हें खाना ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है. इनके सेवन से सेहत हमेशा दुरुस्त रहती है और बीमारियां कोसो दूर रहती हैं.

Trending news