बालों को सफेद होने से रोकती हैं ये 4 चीजें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2069490

बालों को सफेद होने से रोकती हैं ये 4 चीजें

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने स्किन और बालों का ध्यान नहीं पाते हैं. कई लोग अपने त्वचा का ध्यान रख भी लेते हैं तो बालों का ध्यान नहीं रख पाते हैं.आइए जानते हैं बालों को सफेद होने से कैसे रोकें.

 

बालों को सफेद होने से रोकती हैं ये 4 चीजें

White Hair In Young Age: आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने स्किन और बालों का ध्यान नहीं पाते हैं. कई लोग अपने त्वचा का ध्यान रख भी लेते हैं तो बालों का ध्यान नहीं रख पाते हैं. आज के समय में कई लोगों के बाल 22 के बाद से सफेद होने लगते हैं. बहुत सारे लोग सफेद बाल होने पर डाई भी लगाना शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बाल सफेद होने से रोकने के लिए आप घरेलु नुस्खे भी अपना सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.     

1- आंवले के पाउडर को रात में पानी में घोलकर रख दें और सुबह उठ कर इसे अपने बालों में लगा लें. 30 मिनट तक बालों में लगाकर रखें और फिर बाल को धो लें. इससे आपके बाल सफेद होना कुछ कम हो जाएंगे. 

2-  मेथी के इस्तेमाल से भी आप बाल को सफेद होने से रोक सकते हैं. इसमे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके बाल को सफेद होने से रोकने में मदद करते हैं. साथ ही ये आपके बाल को सुंदर भी बनाते हैं. 

3- हिना का इस्तेमाल तो सदियों से होते आ रहा है. इसका रंग बालों पर अच्छे से चढ़ता है. आपको इसमें आंवला, रीठा और शिकाकाई का पाउडर मिलाकर पानी में इसका घोल तैयार कर लें और अपने बालों में लगा लें. इसको लगाने के 30 मिनट बाद आपको  इसे धो लेना है. ऐसे करने से आपके सफेद बालों पर मेंहदी का रंग चढ़ जाएगा और बाल भी सफेद होना कम हो जाएंगे. 

4- आप अपने बालों में करी पत्ते का हेयर मास्क भी लगा सकते हैं. ये बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाकता है. आप करी पत्ते को पानी में उबालकर हफ्ते में दो दिन इसको यूज कर सकते हैं. ये आपके बाल को सफेद होने रोक सकता है. 

Trending news