Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2096798
photoDetails0hindi

Almond Peel Benefits: अगर बादाम के छिलके को फेंकते हैं आप तो करते हैं भूल, सेहत के लिए ये है 'संजीवनी का फूल'

Almond Peel Benefits: बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसको खाने से ताकत बढ़ता है. साथ ही बादाम के सेवन से दिमाग भी तेज होता है. हमारे भारतीय संस्कृति में भी बादाम के अनेकों लाभ बताए गए हैं. हमारे घरों में भी दादी नानी के नुस्खें होते हैं. साथ ही आज किचेन हैंकस होते हैं, जिनमें बादाम के कई लाभों के बारे में बताया गया है. बादाम में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इसे सेहत की दृष्टि से काफी फायदेमंद बनाते हैं.

बादाम खाने के फायदे

1/7
बादाम खाने के फायदे

बादाम में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और ऐसे ढेरों एंटीऑख्सिडेंट्स और पोषक तत्व का जखिरा पाया जाता है, जिसके सेवन की से शरीर की कई बीमारियां छू-मंतर हो जाती हैं. बादाम को हर वर्ग के लोग खाते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए काफी ही फायदेमंद साबित होते हैं.

बीमारियों से राहत

2/7
बीमारियों से राहत

बादाम खाने से शरीर की कई बीमारियों से राहत मिलता है. बादाम शरीर में शुगर लेवल को मेंटेन रखने के साथ-साथ. दिल के लिए भी काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. आज के समय में जहां काफी कम उम्र में ही हॉर्ट अटैक जैसी बीमारियां दस्तख दे देती हैं तो वहीं बादाम ऐसा चीज है, जिससे सेवन से हॉर्ट हेल्दी होता है.

 

बादाम के सेवन के तरीके

3/7
बादाम के सेवन के तरीके

बादाम को लोग कई तरीकों से इस्तेमाल करते हैं. कोई इसे कच्चा खाता है. तो कोई इसके तमाम तरह के व्यंजन में मिलाकर सेवन करता है. कोई दूध के साथ इसका सेवन करता है तो कोई इसे भिगोकर खाता है, लेकिन इन तमाम तरीकों में एक तरीका है, जो लगभग हर व्यक्ति इस्तेमाल करता है. लोग बादाम के छिलके को उतारकर इसका सेवन करते हैं और छिलके को कचरा समझकर फेंक देते हैं.

 

बादाम के छिलके के फायदे

4/7
बादाम के छिलके के फायदे

लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बादाम का छिलका बादाम से कहीं कम फायदेमंद नहीं है. बादाम के छिलके में भी ऐसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनकी वजह से ये भी काफी उपयोगी साबित होता है. बादाम का छिलका भी बड़े काम की चीज है.

 

बादाम के छिलके के गुण

5/7
बादाम के छिलके के गुण

बादाम के छिलके में एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. जिस वजह से ये आपके लिए काफी फायदेमंद हो जाता है. बादाम के छिलके का इस्तेमाल आप कई तरीके से कर सकते हैं.

बादाम के छिलके का उपयोग

6/7
बादाम के छिलके का उपयोग

आप बादाम के छिलके को सुखाकर इसका पाउडर बना लें. इसके बाद इस पाउडर का इस्तेमाल दूध के साथ कर सकते हैं. साथ ही इसका आप कस्टर्ड और स्मूदी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही बादाम के छिलके का सेवन करने से यह पेट में गुड बैक्टिरिया को बढ़ावा देता है, जिससे शरीर को काफी लाभ मिलता है

 

ध्यान दें

7/7
ध्यान दें

(नोट- यह खबर आम मान्यताओं पर आधारित हैं. ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता.)