Protein Rich Food: वेजेटेरियन लोगों के लिए यह 3 हैं प्रोटीन रिच फूड
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2097608

Protein Rich Food: वेजेटेरियन लोगों के लिए यह 3 हैं प्रोटीन रिच फूड

सेहत को सही रखने के लिए लोग हेल्दी फूड का सेवन करते हैं. आपने कई लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि प्रोटीन की मात्रा शरीर में बढ़ाने के लिए चिकन, मीट और अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए. आइए जानते हैं जेटेरियन प्रोटीन रिच फूड 

 

Protein Rich Food: वेजेटेरियन लोगों के लिए यह 3 हैं प्रोटीन रिच फूड

Protein Rich Food: सेहत को सही रखने के लिए लोग हेल्दी फूड का सेवन करते हैं. आपने की लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि प्रोटीन की मात्रा शरीर में बढ़ाने के लिए चिकन, मीट और अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए, लेकिन ऐसे लोगों को प्रोटीन के लिए क्या करना चाहिए जो वेजिटेरियन हैं. कई लोगों के मन में ये सवाल भी उठते हैं कि वेजेटेरियन लोग प्रोटीन की चीजों का सेवन करने के लिए किन चीजों को अपने डाइट में शामिस करें. आइए जानते हैं वेजेटेरियन लोगों को किन चीजों का करना चाहिए सेवन. 

प्रोटीन रिच फूड

टोफू
टोफू में प्रोटीन के साथ-साथ अमीनो एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. प्रोटीन की कमी को आसानी से दूर कर देता है यह फल. इस फल में प्रोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती हैं, जो आपके शरीर को कई तरह से पोषण देती है. वहीं टोफू को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने शरीर से टोफू की कमी को दूर कर सकते हैं. 

दाल
दाल को हम अपने मील का एक अहम हिस्सा मानते हैं. वहीं दाल को भी प्रोटीन एक अच्छा सोर्स माना जाता है. एक कटोरी दाल पीने या खाने से आपके सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं. 
ये भी पढ़ें- Gurugram News: सवारी बनकर ऑटो में बैठे बदमाश, ड्राइवर को पिटकर लूटा ऑटो और कैश

मशरूम
वहीं प्रोटीन में  मशरूम, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते है. जो आपके शरीर को कई तरह से पोषण पहुंचाते हैं. वहीं वेजेटेरियन लोग प्रोटीन की पुर्ती के लिए मशरूम का सेवन कर सकते हैं. कई लोग तो ऐसा भी बोलते हैं कि मशरूम स्वाद में मीट और चीकन जैसा ही लगता है. लेकिन हां इस बात का खास ख्याल रखें कि आप जंगली मशरूम का सेवन बील्कुल न करें. ये आपके सेहत को फायदें की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. 

Trending news