RapidX Train: 160 KM/H की रफ्तार से चलेगी देश की पहली रैपिड रेल, आज PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1923245

RapidX Train: 160 KM/H की रफ्तार से चलेगी देश की पहली रैपिड रेल, आज PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

RapidX train Launch: PM मोदी आज यूपी के गाजियाबाद में देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद 21 अक्टूबर से इसका परिचालन आम जनता के लिए शुरू कर दिया जाएगा. देश की पहली RapidX ट्रेन को नमो भारत नाम दिया गया है.

RapidX Train: 160 KM/H की रफ्तार से चलेगी देश की पहली रैपिड रेल, आज PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

RapidX train Launch: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज यूपी के गाजियाबाद में देश की पहली रैपिडएक्स (RapidX Rail) ट्रेन का उद्घाटन करेंगे. दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए मेरठ तक चलने वाली इस ट्रेन के कॉरिडोर का निर्माण कार्य चल रहा है, पहले चरण में 17 किलोमीटर के लिए इस सेवा की शुरुआत की जाएगी. आज PM मोदी के हरी झंडी दिखाने के बाद 21 अक्टूबर से इसका परिचालन आम जनता के लिए शुरू कर दिया जाएगा. देश की पहली RapidX ट्रेन को नमो भारत नाम दिया गया है.

30 हजार करोड़ की लागत
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के बीच RapidX का  82 किमी लंबा कॉरिडोर निर्माणाधीन है, जिसकी कुल लागत 30,000 करोड़ रुपये से अधिक है. 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली इस ट्रेन के माध्यम से दिल्ली से मेरठ तक का सफर एक घंटे से भी कम समय में तय किया जा सकेगा.

1700 यात्री कर सकेंगे सफर
 RapidX ट्रेन में 6 डिब्बे हैं, जिसमें एक बार में लगभग 1700 लोग सफर कर सकते हैं. इस ट्रेन में लोगों को दो तरह की सुविधा दी जाएंगी, जिसमें पहली साधारण और दूसरी प्रीमियम क्लास होगी. साधारण क्लास का न्यूनतम किराया 20 रुपये और अधिकतम किराया 50 रुपये होगा. वहीं प्रीमियम क्लास का न्यूतम किराया 40 रुपये और अधिकतम किराया 100 रुपये होगा. 

पहले चरण में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई-डिपो स्टेशन पर इस ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाएगा. आज PM मोदी गाजियाबाद में इसे हरी झंडी दिखाएंगे, जिसके बाद शनिवार यानी 21 अक्टूबर से इसका परिचालन आम जनता के लिए शुरू कर दिया जाएगा. दूसरे चरण में इस प्रोजेक्ट के दुहाई से मेरठ तक बढ़ाया जाएगा और तीसरे चरण में साहिबाबाद से दिल्ली के बीच काम होगा. साल 2025 तक दिल्ली से मेरठ के बीच  RapidX ट्रेन का काम पूरा हो जाएगा. 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
PM मोदी के आगमन से पहले गाजियाबाद में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, पुलिस प्रशासन द्वारा चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है. इस कार्यक्रम में PM मोदी, UP के CM योगी आदित्यनाथ और कई अन्य दिग्गज भी शामिल होंगे. 

 

Trending news