Delhi NCR Live Update: संसद का विशेष सत्र हुआ शुरू, पहले दिन 75 साल की संसदीय यात्रा पर होगी चर्चा
Advertisement

Delhi NCR Live Update: संसद का विशेष सत्र हुआ शुरू, पहले दिन 75 साल की संसदीय यात्रा पर होगी चर्चा

Delhi NCR Live Update: आज से संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र का आगाज होने जा रहा है. संसद के पहले दिन की कार्यवाही पुराने संसद भवन में होगी. वहीं अगले दिन की कार्यवाही नए संसद भवन में होगी.

Delhi NCR Live Update: संसद का विशेष सत्र हुआ शुरू, पहले दिन 75 साल की संसदीय यात्रा पर होगी चर्चा
LIVE Blog

Delhi NCR Live Update: राज्यसभा में 75 साल की संसदीय यात्रा, उपलब्धियां, अनुभव, यादों और सीख पर चर्चा होगी. बता दें कि सत्र के पहले दिन की कार्यवाही पुरानी संसद में ही होगी. इसके बाद 19 सितंबर को नई संसद में कामकाज शुरू हो जाएगा. 

 

18 September 2023
14:02 PM

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में टली सुनवाई
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा और मनोज अरोड़ा को निचली अदालत से मिली जमानत को रद्द करने के लिए दायर ED की याचिका पर दिल्ली HC में सुनवाई 13 अक्टूबर के लिए टली. आज मनोज अरोड़ा के वकील ने ईडी के हलफनामे पर जवाब दाखिल करने के लिए हाईकोर्ट से समय मांगा, जिसके बाद कोर्ट ने सुनवाई टाल दी.

13:02 PM

लोकसभा में अधीर रंजन की मांग
सदन में एक दिन विपक्ष के लिए रखा जाए. विपक्ष को बोलने के लिए पूरा दिन दिया जाए

12:24 PM

मल्लिकार्जुन खड़गे ने किया संबोधित
कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे ने संबोधित करते हुए कहा कि यहां मुझे कम नेताओं को सुनने का मौका मिला. प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू जब प्रधानमंत्री थे तब देश की नींव पड़ रही थी. जो पत्थर नींव में पड़ते हैं वे नहीं दिखते. जो दीवार पर लिखे जाते हैं वही दिखते हैं. सभापति जी आप बहुत दिलदार हैं. आपसे गुजारिश करता हूं कि संजय सिंह और राघव चड्डा को वापस बुला लें.

12:19 PM

विपक्षी नेता अधीर रंजन सदन को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज इस सदन में आखिरी दिन है तो भावुक होना तो स्वाभाविक है. 

12:11 PM

पीएम मोदी ने अपने आखिरी संबोधन में बोले कि इसी सदन ने इमरजेंसी को देखा. वन नेशन वन टैक्स का फैसला इसी सदन ने किया. गरीबों के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला इसी सदन में हुआ.

12:07 PM

आतंकी हमले का किया जिक्र
पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र के इस सदन में आतंकी हमला भी हुआ. ये हमला संसद पर नहीं बल्कि हमारी जीवात्मा पर था. देश इसे कभी नहीं भूल सकता. आतंकियों से लड़ते लड़ते जिन्होंने सदन को गोलियों से बचाया मैं उनको भी नमन करता हूं.

11:45 AM

पीएम मोदी ने संसदीय इतिहास में योगदान के लिए जवाहर लाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री से लेकर अटल बिहारी वाजपेयी और डॉ मनमोहन सिंह का जिक्र किया. 

11:38 AM

G20 को लेकर बोले मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि G20 की सफलता भारत की सफलता है. ये किसी व्यक्ति या दल की सफलता नहीं है. ये सबके लिए गर्व की बात है. आजाद भारत से जुड़ी हुई अनेक घटनाएं बीते 75 साल में इसी सदन में हुई. पहली बार जब मैं एक सांसद के तौर पर इस भवन में प्रवेश किया था तो लोकतंत्र के इस मंदिर को शीर्ष झुकाकर नमन किया था.

11:37 AM

संसद में बोल रहे पीएम मोदी
पीएम ने कहा कि चारों तरफ भारत की चर्चा हो रही है. चंद्रयान-3 सफलता से पूरा देश अभिभूत है. इसमें भारत के सामर्थ्य का एक नया रूप विज्ञान से जुड़ा है. हमारे वैज्ञानिकों के सामर्थ्य से जुड़ा है. ये देश और दुनिया में नया प्रभाव डालेगा.

11:21 AM

संसद में बोले नीतीश कुमार

नीतीश कुमार ने कहा की पूरे देश मे जल्दी चुनाव कराना चाहते हैं तो करा ले हम तो वेट कर रहे हैं. हम हर समय तैयार हैं. भारत सरकार का अधिकार है कि पार्लियामेंट का चुनाव पहले करा सकते हैं. नीतीश कुमार ने आज पटना के राम गुलाम चौक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी नीतीश कुमार ने निशाना साधते हुए कहा की इंडिया गतगबंधन पूरी तरह इन्टैक्ट है. नीतीश कुमार ने कहा की केंद्र सरकार से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी तो पत्रकार भी स्वतंत्र रूप से अपनी खबरों को दिखा सकेंगे. जल्द ही उन लोगों से मुक्ति मिलेगी.

11:10 AM

संसद सत्र से पहले बोले मोदी
पीएम मोदी बोले- आशा करता हूं कि पुरानी बुराइयों को छोड़कर उत्तम से उत्तम अच्छाइयों को साथ लेकर नए संसद में प्रवेश करेंगे. कल गणेश चतुर्थी का पावन पर्व है. गणेश जी विघ्न हर्ता माने जाते हैं. भारत निर्विघ्न रूप से संकल्प पूरा करे सत्र छोटा है, लेकिन बहुत मूल्यवान है.

 

11:01 AM

निवास से संसद भवन के लिए रवाना हुए स्पीकर बिरला

 

10:58 AM

पीएम सुबह 11 बजे लोकसभा में बोलेंगे

 

09:48 AM

अवैध संबंध के शक के चलते पत्नी की हत्या
दिल्ली में फिर एक महिला की हत्या कर दी गई. हत्या 17 सितंबर की रात करीब आठ बजे खजुरी खास में की गई. पुलिस को शक है कि अवैध संबंध के शक में महिला के दूसरे पति ने उसकी हत्या की है.

09:28 AM

लोकसभा में पीएम मोदी राज्यसभा में पीयूष शुरुआत कर सकते हैं अमृतकाल की चर्चा

08:20 AM

संसद का विशेष सत्र 
सत्र के पहले दिन, लोकसभा ने "संविधान सभा से शुरू होने वाली 75 वर्षों की संसदीय यात्रा - उपलब्धियां, अनुभव, यादें और सीख" पर चर्चा करने के लिए कामकाज सूचीबद्ध किया है.

08:11 AM

MP दौरे पर सीएम मनोहर लाल
मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे. दोपहर बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल मध्य प्रदेश के सागर जाएंगे. सागर विधानसभा में मुख्यमंत्री की कई जनसभाएं होंगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल का रात्रि प्रवास सागर सर्किट हाउस में होगा. कल मुख्यमंत्री भोपाल से करनाल के लिए रवाना होंगे.

 

07:43 AM

संसद का विशेष सत्र
आज से संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र का आगाज होने जा रहा है. संसद के पहले दिन की कार्यवाही पुराने संसद भवन में होगी. वहीं अगले दिन की कार्यवाही नए संसद भवन में होगी.

 

Trending news