Gurugram News: प्रशासन की खुली आंख, बसों की होगी जांच, खामी पाए जाने पर स्कूल की मान्यता होगी रद्द
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2202383

Gurugram News: प्रशासन की खुली आंख, बसों की होगी जांच, खामी पाए जाने पर स्कूल की मान्यता होगी रद्द

Mahendragarh School Bus Accident: महेंद्रगढ़ में हुए हादसे के बाद अब जिला प्रशासन अब एक्शन मोड़ में है. सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के नियमों का पालन करते हुए ऑन स्कूल ड्यूटी लगाई गई हैं. इनमें से किसी भी बस में अगर खामी पाई जाती है तो बस को जब्त किए जाने के साथ ही स्कूल की मान्यता रद्द करने के लिए संबंधित विभाग को पत्र भी लिखा जाएगा.

Gurugram News: प्रशासन की खुली आंख, बसों की होगी जांच, खामी पाए जाने पर स्कूल की मान्यता होगी रद्द

Mahendragarh School Bus Accident: महेंद्रगढ़ में हुए हादसे के बाद अब जिला प्रशासन जाग गया है.  शनिवार सुबह से ही गुड़गांव के निजी स्कूलों की बसों की जांच की जा रही है. जांच के दौरान जो बसें सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के नियमों का पालन नहीं करती मिली उन्हें जब्त कर लिया जाएगा, जिला उपायुक्त ने 500 स्कूलों की 2600 से ज्यादा बसों की जांच करने के लिए पांच स्थान निर्धारित की हैं.

इसमें तीन स्थान गुड़गांव शहर में है जबकि एक पटौदी व एक सोहना में स्थान निश्चित किया गया है, जिला उपायुक्त की मानें तो यह 2600 बसें वह है जो प्रशासन के पास स्कूल बस के रूप में रजिस्टर्ड हैं जबकि कई बसें ऐसी हैं जो सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के नियमों का पालन करते हुए ऑन स्कूल ड्यूटी लगाई गई हैं. इनमें से किसी भी बस में अगर खामी पाई जाती है तो बस को जब्त किए जाने के साथ ही स्कूल की मान्यता रद्द करने के लिए संबंधित विभाग को पत्र भी लिखा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Mahendragarh School Bus Accident: ड्राइवर का वो वीडिया आया सामने, जिसके कारण गई थी 6 मासूमों की जान

जिला उपायुक्त निशांत यादव की मानें तो सोमवार से गुड़गांव की सड़कों पर स्कूल बसों की जांच की जाएगी. स्कूलों के पास परिवहन विभाग, ट्रैफिक पुलिस व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों की टीम बनाकर तैनात की जाएगी. यह टीम उन वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे जो नियमों को दरकिनार कर स्कूल में बच्चों को लेकर आते हैं, जिन स्कूलों के छात्र इन वाहनों में आते मिले उन स्कूलों की मान्यता रद्द करने के लिए संबंधित विभाग के लिखा जाएगा.

जिला उपायुक्त ने कहा कि उन्हें सूचना मिली है कि ईद की छुट्टी होने के बावजूद भी कुछ स्कूलों द्वारा बच्चों को स्कूल बुलाया गया है. ऐसे स्कूलों के खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है. उन्हें नोटिस देकर जवाब मांगने के साथ ही सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह हरियाणा सरकार और शिक्षा विभाग द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार छुट्टी करना सुनिश्चित करें. ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

आपको बता दें कि महेंद्रगढ़ में हुए स्कूल बस हादसे के बाद जिला प्रशासन सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर हरकत में आया है और कार्रवाई करने की बात कही है. इस वर्ष अब तक जिले में 195 स्कूल बसों की जांच की गई है, जिसमें से 150 बसें नियमों की उल्लंघना करती मिली हैं, जिन पर कार्रवाई करते हुए उनके चालान किए गए हैं.

(इनपुटः योगेश कुमार)

Trending news