Alcohol Hangover: नए साल के जश्न में पी ली है ज्यादा शराब तो इन घरेलू उपायों से दूर करें हैंगओवर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1509931

Alcohol Hangover: नए साल के जश्न में पी ली है ज्यादा शराब तो इन घरेलू उपायों से दूर करें हैंगओवर

नए साल का वेलकम करने के लिए लोग अपने दोस्तों के साथ जमकर शरीब पीते हैं. इसके बाद उनको हैंगओवर हो जाता है, फिर हैंगओवर न उतरे तो पूरा दिन आलस में बीतता है, इसलिए हम आपके लिए हैंगओवर उतारने की कुछ टिप्स लेकर आए हैं.

Alcohol Hangover: नए साल के जश्न में पी ली है ज्यादा शराब तो इन घरेलू उपायों से दूर करें हैंगओवर

नई दिल्ली: नए साल 2023 का आगाज हो गया है. वहीं इसके वेलकम के लिए लोगों ने शानदार पार्टियों का आयोजन किया था. इसमें कुछ लोग शराब पीकर नए साल का वेलकम करते हैं. वहीं ज्यादा शराब पी लेने से हैंगओवर हो जाता है, जिससे सिर दर्द, उल्टी, थकान जैसी परेशानी हो जाती हैं. अगर आप के साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से अपना हैंगओवर उतार सकते हो. चलिये बताते हैं हैंगओवर उतारने के घरेलू उपायों के बारे में...

ये भी पढ़ें: Love Horoscope: नए साल पर इस राशि के प्रेमी रचेंगे इतिहास, छूएंगे प्यार की ऊचाइयों को

पानी पीकर दूर करें हैंगओवर
शराब मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करती है. वहीं ज्यादातर लोगों को शराब पीने के बाद ज्यादा पेशाब आने लगती है. इसके साथ ही शराब पीने के बाद खुछ लोगों को उल्टी थकान या पसीना आने लगता है, जिससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है. इससे बचने के लिए शराब पीने से पहले और बाद में खूब सारा पानी पीएं. अगर इसके बाद भी हैंगओवर का अनुभव हो तो फिर से पानी पीएं.

नाश्ते से उतारें हैंगओवर
वहीं हैंगओवर में अगर आपको खाने की इच्छा नहीं है तो भी सुबह उठकर अच्छा नाश्ता करें. नाश्ते में आसानी से पचने वाला खाद्य पदार्थ ही लें. इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे. वहीं आपको उल्टी जैसा फील होता है तो नाश्ता न करें. 

फलों और सलाद का सेवन करें
हैंगओवर दूर करने के लिए सबसे ज्यादा सेब और केला मदद करते हैं. वहीं आप शहद की एक बूंद के साथ केले का शेक बनाकर भी हैंगओवर दूर कर सकते हैं. वहीं अगर खाली पेट कच्चा सेब खाते हैं तो आपका सिरदर्द जल्द दूर होता है.

नींबू-पानी से दूर करें हैंगओवर
अगर आपको हैंगओवर की परेशानी है तो नींबू-पानी की मदद से आप इसे दूर कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामीन-C हैंगओवर दूर करने में मदद करता है.

 

Trending news