Noida News: NASA के इस चैलेंज के लिए 100 में चुने गए नोएडा के 2 छात्र, देश का करेंगे प्रतिनिधित्व
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2142640

Noida News: NASA के इस चैलेंज के लिए 100 में चुने गए नोएडा के 2 छात्र, देश का करेंगे प्रतिनिधित्व

देश के लिए कुछ कर गुजरने का दिल में जज्बा रखने वाले वाले ओम और उत्कर्ष दोनो बड़े वैज्ञानिक बनना चाहते हैं. और दोनों ही गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. कुछ दिन पहले नोएडा में हुई साइंस मॉडल प्रतियोगिता में इन्होंने हिस्सा लिया और इनका सलेक्शन हो गया.

Noida News: NASA के इस चैलेंज के लिए 100 में चुने गए नोएडा के 2 छात्र, देश का करेंगे प्रतिनिधित्व

Noida News: देश के लिए कुछ कर गुजरने का दिल में जज्बा रखने वाले वाले ओम और उत्कर्ष दोनो बड़े वैज्ञानिक बनना चाहते हैं. और दोनों ही गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. कुछ दिन पहले नोएडा में हुई साइंस मॉडल प्रतियोगिता में इन्होंने हिस्सा लिया और इनका सलेक्शन हो गया. अब ये नासा में आगामी 18-20 अप्रैल को होने वाली ह्यूमन एक्सप्लॉरेशन रोवर चेलेंज 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. जोकि हमारे देश और नोएडावासियों के लिए गर्व की बात है.

विज्ञान प्रतियोगिता में हुआ सलेक्शन
आपको बता दें कि हर साल नासा ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चेलेंज की प्रतियोगिता (Nasa Human Exploration Rover Challenge Competition)  आयोजित करता है, जिसमें दुनियाभर के छात्र हिस्सा लेते हैं. उससे पहले हर देश से काइजेल टीम इनका सलेक्शन करके इन्हे नासा तक पंहुचाना हैं. इसी कड़ी में बीते दिनों काइजेल ने एम3एम द्वारा फाउंडेशन के जरिये साइंस मॉडल प्रतियोगिता को ग्रेटर नोएडा में स्थित जीएल बजाज इंस्टिट्यूट में आयोजित कराया था. जिसमें नोएडा, पानीपत, फरीदाबाद, गुड़गांव और नूंह इस साइंस एग्जीबिशन कराया गया. जिसमें नोएडा से इन दो छात्र ओम और उत्कर्ष का सलेक्शन हुआ है. प्रतियोगिता में सरकारी और निजी स्कूल व कॉलेज के 100 छात्रों ने हिस्सा लिया था. इन छात्रों को अब टीम क्लाइजेल नासा लेकर जाएगी.

ये भी पढ़ें: पंजाब बॉर्डर के किसानों का दिल्ली कूच कैंसिल, यहां के अन्नदाता पहुंचेंगे राजधानी

स्पेस रिसर्च और एनर्जी क्षेत्र में भारत के लिए कुछ नया करने का है जज्बा
आपको बता दें कि ओम नोएडा का निवासी है और बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखता है. ओम की मां पूरे घर का खर्चा एक छोटी सी नौकरी से चलाती है. जबकि उत्कर्ष ग्रेनो के गांव छांयसा का निवासी है. अपने दादा के साथ खेती करके पढ़ाई करता है. ये दोनो छात्रों ने कहा कि उनका सपना इसरो में जाकर और वैज्ञानिकों की तरह रिसर्च कर देश को आगे बढ़ने में योगदान देना चाहते है. वीआरएसबी इंटर कॉलेज, ग्रेटर नोएडा के 15 वर्षीय उत्कर्ष, जिनका प्रोजेक्ट इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई विदाउट वायर है. वहीं भैरव देवरस सरस्वती विद्या मंदिर नोएडा से ओम जिनका प्रोजेक्ट मार्स रोवर है. इन दोनों छात्रों का सपना है कि स्पेस रिसर्च और एनर्जी क्षेत्र में भारत के लिए कुछ अलग से देने का सपना है.

नासा कराता है हर साल ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज (एचईआरसी) प्रतियोगिता
दरअसल नासा का ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज (एचईआरसी) एक वार्षिक इंजीनियरिंग डिजाइन प्रतियोगिता है जो दुनियाभर के छात्रों को चुनौतीपूर्ण इलाकों को पार करने और मिशन-केंद्रित कार्यों को पूरा करने में सक्षम के साथ मानव-संचालित रोवर्स को डिजाइन, निर्माण और परीक्षण करने की चुनौती देती है.

Input: Vijay Kumar

Trending news