Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2239375
photoDetails0hindi

Pepper Spray Effects: आंख और सांस लेने के लिए कितना नुकसान दायक है पेपर स्प्रे

Pepper Spray Side Effects: आपने अक्सर सुना होगा कि जब भी महिलाओं की सुरक्षा की बात होती है तो उन्हें कई लोग अपने पास पेपर स्प्रे रखने की सलाह देते हैं. कई बार इसका उपयोग पुलिस भी करती है. पेपर स्प्रे को हवा में भी छिड़क दिया जाता है तो  लोग परेशान हो जाते हैं. आइए जानते हैं पेपर स्प्रे है कितना खतरनाक. 

 

1/5

पेपर स्प्रे के बारे में हर कोई जानता है. इसका इस्तेमाल भी कई जगहों पर किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है. 

 

2/5

आपने कई बार देखा होगा कि पेपर स्प्रे को हवा में छिड़कने से भी आंखों में जलन होना शुरु हो जाता है. वहीं इसके हवा में फैलते ही सासंस लेना भी मुश्किल सा लगने लगता है. साथ ही खांसी आनी शुरू हो जाती है. 

 

3/5

अगर इसे किसी के सामने स्प्रे कर दिया जाए तो वहां के लोगों को जलन और दर्द के चलते कुछ भी करने में असमर्थ हो जाते हैं. वहीं पेपर स्प्रे को आसान भाषा में समझे तो इसे मिर्च वाला स्प्रे कह सकते हैं. 

4/5

लोगों के उपयोग के लिए इसे कम प्रेशर वाले कैन में भरा जाता है. इसमें सबसे जरूरी कैप्सेसिन होता है. जो कैप्सिकम से निकला है. इसमें हरी मिर्च को पीसकर मिलाया जाता है. यही कारण है कि यह इतना जलन देता है. 

 

5/5

इसे अगर आप हाथ में लगाकर आंखों को छु लें तो आंख जलन देने लगता है. यही कारण है कि आप कई बार सुने होंगे जब महिलाओं के सुरक्षा की बात आती है तो कईलोग पेपल स्प्रे रखने के लिए कहते हैं.